हरियाणा

haryana

आज से हरियाणा में खुले 10वीं से 12वीं के स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

By

Published : Feb 1, 2022, 8:26 AM IST

Updated : Feb 1, 2022, 9:03 AM IST

Schools Open in Haryana: हरियाणा सरकार ने आज से 11वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोलने का ऐलान किया है. हालांकि ऑनलाइन क्लासेस पहले की तरह जारी रहेंगी, जो बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते वे ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई कर सकते हैं.

schools open in haryana
आज से हरियाणा में खुले 10वीं से 12वीं के स्कूल

चंडीगढ़:हरियाणा शिक्षा विभाग (Haryana Education Department) ने आज से स्कूल खोलने का फैसला किया है. आज से सिर्फ 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाएंगे. शिक्षा विभाग ने स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए निर्देश भी दिए हैं. कोविड की तीसरी लहर और ओमीक्रोन केस बढ़ने के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया था. इस बारे में जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि सरकार की ओर से दसवीं, ग्यारवीं और बाहरवीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया गया है.

स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन पहले की तरह किया जाएगा. जो बच्चे स्कूल आना चाहते हैं वे स्कूल आ सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन क्लासेस पहले की तरह जारी रहेंगी, जो बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते वे ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई कर सकते हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब कोरोना के केस कम होने लगे हैं वहीं दूसरी ओर प्रदेश में 15 से 18 साल के करीब 75 फीसदी बच्चों ने पहली डोज लगवा ली है. इसीलिए वे अब पहले से ज्यादा सुरक्षित हैं.

स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल (corona guideline for schools in haryana) का पालन भी किया जाएगा. जिससे बच्चों को कोरोना का खतरा नहीं होगा इसीलिए सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला किया है. हालांकि छोटी कक्षा के बच्चों को स्कूल में बुलाने को लेकर कोई फैसला अभी नहीं किया गया है. जैसे जैसे हालात सुधरेंगे वैसे-वैसे उन बच्चों को भी स्कूल में चरणबद्ध तरीके से बुलाया जाएगा. बता दें कि, हरियाणा सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर के कारण अगले आदेश तक सभी शिक्षण संस्थान बंद कर रखने का आदेश दिया था. पिछले एक महीने से स्कूल बंद हैं.

ये पढे़ें-Petrol Diesel Price in Haryana: आज पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, जानें क्या हैं नए रेट

हरियाणा में कोरोना की स्थिति की बात करें तो पिछले एक हफ्ते से प्रदेश में बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं. रविवार को प्रदेशभर से 7,516 नए मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही हरियाणा में एक्टिव मरीजों की संख्या 57,753 हो गई है. प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन भी प्रभावी ढंग से चल रही है. प्रदेश में लोगों को कुल 3 करोड़ 86 लाख 73 हजार 509 कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं. हरियाणा में 15 से 18 वर्ष की आयु के बीच के 15 लाख से अधिक बच्चे कोविड के टीके के लिए पात्र हैं, और इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू हुआ था.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated :Feb 1, 2022, 9:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details