हरियाणा

haryana

pollution in haryana: गुरुग्राम और फरीदाबाद में 400 के पास पहुंचा प्रदूषण का स्तर

By

Published : Jan 3, 2022, 11:48 AM IST

हरियाणा में प्रदूषण (pollution in haryana) का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा. दिल्ली से लगते जिलों में प्रदूषण की मात्रा खराब श्रेणी में है. जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

pollution in haryana
pollution in haryana

चंडीगढ़: हरियाणा में प्रदूषण (pollution in haryana) का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम में स्थिति चिंताजनक है. वहीं फरीदाबाद में प्रदूषण (pollution in faridabad) का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा. सोमवार को गुरुग्राम का एयर क्वालिटी इंडेक्स 377 रहा. जो हवा की गुणवत्ता के हिसाब से 'अत्यंत खराब' श्रेणी में आता है. वहीं फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 387 रहा. ये हवा की गुणवत्ता के हिसाब से 'अत्यंत खराब' श्रेणी में आता है.

हरियाणा के ज्यादातर जिलों में हवा की गुणवत्ता (haryana air quality index) खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. सोमवार को हिसार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 358, पानीपत का 207, सोनीपत का 112, जींद का 350, रोहतक का 250 दर्ज हुआ. जो कि मध्यम से खराब श्रेणी में आता है. प्रदूषण के स्तर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के सतर्क रहने की सलाह दी है.

डॉक्टर की सलाह है कि इस समय सुबह और दिन ढलने के बाद बाहर की गतिविधियां बंद कर दी जाए तो अच्छा है. सुबह घूमने जाने वालों को छोटी वॉक करनी चाहिए. स्वास्थ्य विभाग की सलाह है कि जरूरत पड़ने पर ही लोग घर से बाहर निकले. खासकर बुजुर्ग और छोटे बच्चों को बाहर ना निकलने दें.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में शीतलहर का कहर, ठंड से ठिठुरे लोग, हिसार में 2 डिग्री तक पहुंचा तापमान

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबर को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details