हरियाणा

haryana

Haryana Petrol Diesel Price: हरियाणा में फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानें क्या है आपके शहर में रेट

By

Published : Dec 1, 2021, 7:30 AM IST

Updated : Dec 1, 2021, 1:56 PM IST

तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट (Haryana Petrol Diesel Price) जारी कर दिए हैं. हरियाणा में आमजन के लिए आज अच्छी खबर नहीं है. बुधवार को प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Petrol Diesel Price Today Haryana
हरियाणा में फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानें क्या है आपके शहर में रेट

चंडीगढ़: बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट (Petrol Diesel new Rate) जारी कर दिए हैं. आज हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की कीमत में तेजी देखने को मिली है. बुधवार को प्रदेश में तीन पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 95.30 रुपये प्रति लीटर और दो पैसे की बढ़ोतरी के साथ डीजल 86.53 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

प्रदेश के सिरसा जिले में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 21 पैसे की तेजी के साथ 97.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 20 पैसे की तेजी के साथ 88.69 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं अगर बात राजधानी चंडीगढ़ की करें तो यहां भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Price Today) में 5 नवंबर के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में फिलहाल पेट्रोल की कीमत 94.23 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल 80.90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

जानें क्या है आपके शहर में रेट

बता दें कि देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता है और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं. इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

ये पढ़ें-News Today: देश और प्रदेश में आज क्या होगा खास, एक क्लिक में यहां जानिए

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv BharatAPP

Last Updated : Dec 1, 2021, 1:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details