हरियाणा

haryana

Petrol Diesel Price In Haryana: फिर बदली पेट्रोल डीजल की कीमतें, जानें क्या हैं नए दाम

By

Published : May 29, 2022, 7:09 AM IST

तेल कंपनियों ने हरियाणा में पेट्रोल डीजल के नए रेट (petrol diesel new rate) जारी कर दिए हैं. आज हरियाणा में पेट्रोल डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली है. जानें प्रदेश में क्या हैं आज के दाम.

petrol diesel price
petrol diesel price

चंडीगढ़: तेल कंपनियों ने रविवार को हरियाणा में पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज हरियाणा में पेट्रोल डीजल की कीमत (petrol diesel price in haryana) में बढ़ोतरी देखने को मिली है. रविवार को हरियाणा में पेट्रोल 0.25 पैसे महंगा हुआ है. जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 97.45 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल कीमत में भी 0.24 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद हरियाणा में डीजल की कीमत 90.29 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

बता दें कि 1 मई को हरियाणा में पेट्रोल की कीमत 106 रुपये प्रति लीटर थी. जो अब 11.51 रुपये की कमी के साथ 97.45 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसके अलावा हरियाणा में सबसे महंगा पेट्रोल सिरसा जिले में बिक रहा है. रविवार को सिरसा में पेट्रोल 98.46 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि डीजल 91.28 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. अगर बात राजधानी चंडीगढ़ की करें तो यहां पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price in Chandigarh) में 22 मई के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है.

एक नजर में देखें हरियाणा में पेट्रोल डीजल के नए दाम

चंडीगढ़ में पेट्रोल की कीमत 96.20 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बता दें कि देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता है और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं. इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों (petrol diesel price today) में बदलाव होता है.

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details