हरियाणा

haryana

हरियाणा के इस जिले में बिक रहा सबसे महंगा पेट्रोल डीजल, आज फिर बढ़ी कीमतें

By

Published : Jan 10, 2023, 8:05 AM IST

सरकारी तेल कंपनियों ने हरियाणा में पेट्रोल डीजल के दाम जारी कर दिए (petrol diesel price in haryana) हैं. बता दें कि हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी जाती हैं. इसके तुरंत बाद ही नए रेट पर तेल की बिक्री शुरू हो जाती है.

petrol diesel price in haryana
petrol diesel price in haryana

चंडीगढ़: तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं. मंगलवार को हरियाणा में पेट्रोल डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price In Haryana) में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है. मंगलवार को हरियाणा में पेट्रोल और डीजल 2 पैसे महंगा हुआ है. जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 97.55 रुपये हो गई है. वहीं डीजल की कीमत 90.39 रुपये प्रति लीटर हो गई है. बात करें साइबर सिटी गुरुग्राम की तो यहां पेट्रोल और डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है.

गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Gurugram) में 21 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. वहीं डीजल में 20 पैसे महंगा हुआ है. जिसके बाद गुरुग्राम में पेट्रोल 97.10 रुपये. वहीं डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर हो गया है. बात फरीदाबाद की करें तो यहां पेट्रोल और डीजल की कीमत में 24 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद फरीदाबाद में पेट्रोल 97.49 रुपये प्रति लीटर बिक रहा हैं. वहीं डीजल की कीमत 90.35 रुपये लीटर है. प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल डीजल सिरसा जिले में बिक रहा है.

मंगलवार को सिरसा में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. सिरसा में पेट्रोल 50 पैसे और डीजल 49 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. इसके बाद सिरसा में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98.57 रुपये है, जबकि डीजल 91.38 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. बात राजधानी चंडीगढ़ की करें, तो यहां में पेट्रोल डीजल के दाम (Petrol Diesel Price In Chandigarh) में 20 मई 2022 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.20 रुपये है, जबकि डीजल 84.26 रुपये की दर से बिक रहा है.

बता दें कि पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं. जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा मौसम अपडेट: 2.1 डिग्री तक पहुंचा न्यूनतम तापमान, कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें मौसम का हाल

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा. बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details