हरियाणा

haryana

हरियाणा में कोरोना से अप्रैल महीने में चौथी मौत, नूंह को छोड़कर सभी 21 जिलों में फैला संक्रमण

By

Published : Apr 12, 2023, 8:08 AM IST

हरियाणा में कोरोना एक बार फिर जानलेवा स्थिति में पहुंच चुका है. एक्टिव केस बढ़ने के साथ ही मरीजों की मौत की खबरें डराने लगी हैं. मंगलवार को हरियाणा में एक और मरीज की करोना से मौत (New Corona Death in Haryana) हो गई.

New Corona Death in Haryana
New Corona Death in Haryana

चंडीगढ़: हरियाणा में कोरोना से एक और मरीज की मौत हो गई है. मंगलवार को जारी हुए हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक कुरुक्षेत्र जिले की एक महिला मरीज की पंचकूला के एक निजी अस्पताल में कोविड संक्रमण से मौत (Corona Death In Kurukshetra) हो गई. कुरुक्षेत्र में मंगलवार को 6 नये कोरोना के मामले सामने आये, जिसके बाद कुल एक्टिव केसों की संख्या 28 हो गई है.

हरियाणा में अप्रैल महीने में कोरोना से हुई ये चौथी मौत है. इससे पहले 4 अप्रैल को यमुनानगर में और पंचकूला में 5 अप्रैल को जीरकपुर के रहने वाले 80 वर्षीय की मौत हो गई थी. पंचकूला जिले में कोरोना से हुई ये दूसरी मौत हुई है. वहीं 10 अप्रैल को करनाल में एक-एक मरीज ने भी कोरोना से दम तोड़ दिया था. यही नहीं प्रदेश में एक बार फिर नूंह जिले को छोड़कर सभी जिलों में कोरोना फैल चुका है. मंगलवार को नूंह के अलावा बाकी सभी जिलों से कोरोना के केस सामने आये. गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला में सबसे ज्यादा कोविड के मामले हैं.

हरियाणा में कोरोना का जिलावार आंकड़ा.

ये भी पढ़ें-करनाल में कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत, जिले में 63 मरीज एक्टिव

हरियाणा में 24 घंटे के अंदर 595 नये कोविड संक्रमण के केस मिले हैं. इसके साथ ही हरियाणा में कुल कोरोना के केस 2122 हो गई है. अभी भी गुरुग्राम पहले नंबर पर है. वहीं पंचकूला में मगलवार को 128 नये केस मिले हैं. गुरुग्राम में कोरोना के कुल मामले 1068 हो चुके हैं. वहीं दूसरे नंबर पर फरीदाबाद है, जहां 65 नये मामलों के साथ कुल केस 292 हैं. तीसरे नंबर पर पंचकूला है, जहां कुल 258 कोविड 19 संक्रमण के एक्टिव मामले हैं.

लगातार बढ़ते केस के चलते हरियाणा में कोरोना की संक्रमण दर करीब 8 प्रतिशत पहुंच चुकी है. मंगलवार को कोरोना पॉजिटिविटी दर 7.95 फीसदी दर्ज की गई. 24 घंटे में कुल 9373 लोगों के सैंपल लिए गये, इनमें से 595 रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई. हरियाणा में कोरोना रिकवरी रेट भी 99 प्रतिशत से घटकर 98.79 पर आ गया है. हरियाणा में केवल अप्रैल महीने में अभी तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है.

हरियाणा में कोरोना की पॉजिटिविटी दर बढ़ गई है.

हरियाणा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए खांसी और सर्दी से पीड़ित सभी लोगों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही जीनोम सिक्वेंसिंग के आदेश भी दिये गये हैं. हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने 10 और 11 अप्रैल को महामारी से निपटने के लिए तैयारियों का मॉक ड्रिल भी किया. इससे पहले प्रदेश में सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में बढ़ा कोरोना का कहर, यमुनानगर में एक मरीज की मौत, 840 हुए कुल केस

ABOUT THE AUTHOR

...view details