हरियाणा

haryana

लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल कुरुक्षेत्र में बनेंगे 100-100 बिस्तर के 2 नए ब्लॉक, 162 पीएचसी को बनाया जायेगा नया

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 28, 2023, 11:09 PM IST

कुरुक्षेत्र जिले में लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में 100-100 बिस्तर के दो नये ब्लॉक बनाये जा रहे हैं. सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इसकी जानकारी दी. इसके अलावा प्रदेश की 162 पीएचसी को नया बनाने का काम भी किया जायेगा.

Lok Nayak Jayaprakash Hospital Kurukshetra
Health Minister Anil Vij

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल, कुरुक्षेत्र में 100-100 बिस्तर के दो नए ब्लॉक का निर्माण दो चरणों में किया जा रहा है. प्रथम चरण में पहले ही एक 100 बिस्तर का ब्लॉक का निर्माण हो चुका है, जिसे सपुर्द किया जा चुका है. गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि वर्तमान में अस्पताल इसी भवन में संचालित है. विज ने यह जानकारी सोमवार को यहां हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में दी.

ये भी पढ़ें-डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में फीवर कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे- अनिल विज

अनिल विज ने कहा कि द्वितीय चरण में पुराने भवन के स्थान पर 100 बिस्तर के दूसरे ब्लॉक के निर्माण के लिए 88.52 करोड़ रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति पहले ही दी जा चुकी है. लोक निर्माण विभाग (भवन व सड़क शाखा) द्वारा दूसरे ब्लॉक का निर्माण कार्य पुराने भवन को गिराने के उपरान्त आरंभ किया जाएगा और इसके लगभग 2 वर्ष में पूरा होने की संभावना है.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि 631.98 करोड़ रुपये की लागत से 153 स्वास्थ्य भवन बनाए गए हैं, जिनमे 55 सब हेल्थ सेंटर, 48 प्राथमिक हेल्थ सेंटर, 33 सीएचसी और 17 अस्पताल शामिल हैं. इसके अलावा, उन्होंने बताया कि पुराने समय की 162 पीएचसी को चिन्हित किया गया है, जिन्हे दोबारा से नया बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस बारे में कार्यकारी एजेंसी को कार्य आरंभ करने के लिए उनके द्वारा एक महीने का समय दिया गया है ताकि स्वास्थ्य विभाग को एक नया आउटलुक दिया जा सके.

ये भी पढ़ें-अंबाला में बनेगा माल ढुलाई के लिए नया फ्रेट टर्मिनल, आस-पास के कई राज्यों को भी होगा फायदा, गृह मंत्री अनिल विज ने दी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details