हरियाणा

haryana

रविवार को हरियाणा में बारिश के आसार, प्रदूषण से मिल सकती है राहत

By

Published : Nov 15, 2020, 12:39 PM IST

Updated : Nov 15, 2020, 1:18 PM IST

हरियाणा में रविवार और सोमवार को बारिश की संभावना जताई जा रही है. इस बरिश के बाद प्रदूषण से लोगों को राहत मिल सकती है.

latest weather news from haryana
latest weather news from haryana

चंडीगढ़: हरियाणा समेत उत्तर भारत में नवंबर की पहली बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो ठंड के सीजन में पहली बारिश रविवार को हो सकती है. करीब तीन महीने बाद बारिश की उम्मीद जगी है. मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जो पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश देगा. इस बारिश के बाद हरियाणा के तापमान में काफी गिरावट आएगी.

हरियाणा में बारिश के आसार

अनुमान है कि दिन का तापमान करीब 24 से 25 डिग्री तक पहुंच सकता है. अभी इस समय दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. बता दें कि, शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से ज्यादा था. जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस था.

प्रदूषण से मिल सकती है राहत

अभी इन दिनों ने हरियाणा प्रदूषण की मार झेल रहा है. इस बारिश के बाद प्रदूषण के छंटने की भी उम्मीद जताई जा रही है, जिससे लोगों को प्रदूषण से राहत मिल सकती है. हरियाणा में पिछले ढाई महीने से बारिश नहीं हुई है. चंडीगढ़ में सितंबर के पहले हफ्ते में बारिश हुई थी. उसके बाद से सूखा पड़ा हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो मानसून की विदाई के बाद तीन से चार बार पश्चिमी विक्षोभ आया लेकिन कमजोर होने की वजह से ऊंचाई वाले इलाके में सिर्फ बर्फबारी हो पाई.

सीजन का ये पहला पश्चिमी विक्षोभ है, जो सक्रिय हो रहा है. इसका असर पहाड़ों में दिवाली के बाद के दिन से ही दिखने लगेगा. मैदानी क्षेत्रों के कुछ इलाकों में दिवाली के दिन बादल छा सकते हैं. आगले कुछ दिनों में चंडीगढ़ सहित पंजाब व हरियाणा के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. बारिश के बाद मौसम साफ होने लगेगा.

ये भी पढ़ें- अंबाला में तीन मंजिला कपड़े की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान

गौरतलब है कि नवंबर महीने में ज्यादा बारिश नहीं होती है. सिर्फ 20 एमएम तक ही बारिश होती है. सबसे ज्यादा बारिश साल 2004 में 140 एमएम रिकॉर्ड की गई थी. हालांकि साल 2004 के बाद अधिकतम बारिश साल 2013 में रिकॉर्ड की गई थी.

Last Updated : Nov 15, 2020, 1:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details