हरियाणा

haryana

IPS मनोज यादव हरियाणा डीजीपी की रेस से बाहर, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के DG बने, पैनल में UPSC ने गिनवाई खामियां

By

Published : Jul 19, 2023, 1:22 PM IST

हरियाणा में नए डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) की तैनाती में फिर से खींचतान नजर आ रही है. खबर है कि संघ लोक सेवा आयोग ने हरियाणा सरकार के भेजे गए अधिकारियों के पैनल को खामियां बताकर वापस भेज दिया है. वहीं हरियाणा के पूर्व डीजीपी मनोज यादव इस दौड़ से बाहर हो गए हैं.

ips manoj yadav
ips manoj yadav

चंडीगढ़: हरियाणा के पूर्व डीजीपी मनोज यादव को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स का डायरेक्टर जनरल बनाया गया है. खबर है कि रेलवे बोर्ड ने उनकी नियुक्ति का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था. जिसके बाद केंद्रीय नियुक्ति कमेटी ने रेलवे बोर्ड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. 1988 बैच और हरियाणा कैडर के मनोज यादव दो साल हरियाणा के डीजीपी रहे हैं. जिसके बाद वो केंद्र में नियुक्ति पर चले गए थे. अब मनोज यादव अपनी सेवानिवृति 31 जुलाई 2025 तक रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के डीजी रहेंगे.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के नए डीजीपी को लेकर शुरू हुई लॉबिंग, ये 3 सीनियर आईपीएस दौड़ में सबसे आगे

बता दें कि मनोज यादव हरियाणा के सबसे सीनियर आईपीएस अधिकारी हैं. इससे पहले वो हरियाणा के डीजीपी पद की दौड़ में शामिल रहे थे. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में डीजी बनने के बाद, वो हरियाणा के डीजीपी की दौड़ से बाहर हो गए हैं. इससे पहले हरियाणा की ओर से नए डीजीपी के लिए भेजे गए पैनल में मनोज यादव का नाम नहीं था. जिसके बाद यूपीएससी (Union Public Service Commission) ने उनके डॉक्यूमेंट भी मंगवाए थे.

हरियाणा के पूर्व डीजीपी मनोज यादव को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स का डायरेक्टर जनरल बनाया गया है.

बताया जा रहा है कि हरियाणा सरकार ने जो पैनल यूपीएससी को भेजा था, उसमें हरियाणा के पूर्व डीजीपी मनोज यादव का नाम नहीं था. हरियाणा सरकार की तरफ से कहा गया था कि IPS मनोज यादव ने डीजीपी पद के लिए अनिच्छा जाहिर की है. इसलिए उनके दस्तावेज नहीं भेजे गए. जिसके बाद यूपीएससी (Union Public Service Commission) ने उनके डॉक्यूमेंट भी मंगवाए थे.

ये भी पढ़ें- हरियाणा DGP पीके अग्रवाल को कोर्ट की अवमानना का नोटिस, पानीपत के याचिकाकर्ता ने फाइल किया था केस

खबर है कि यूपीएससी ने हरियाणा सरकार की तरफ से भेजे गए अधिकारियों के पैनल में खामियां बताई और उसे वापस भेज दिया. अब हरियाणा सरकार इन खामियों को दूर कर, नए सिरे से पैनल संघ लोक सेवा आयोग को भेजा है. हरियाणा सरकार की तरफ से केंद्रीय लोकसेवा आयोग को नए डीजीपी के लिए 10 नामों का पैनल भेजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details