हरियाणा

haryana

IIT-JEE Advanced Result: चंडीगढ़ के राघव गोयल ने हासिल किया चौथा स्थान, टॉप 100 में ट्राईसिटी के 5 विद्यार्थी

By

Published : Jun 19, 2023, 11:36 AM IST

जेईई एडवांस्ड 2023 में चंडीगढ़ के राघव गोयल ने ऑल इंडिया में चौथा स्थान हासिल किया है. इसके अलावा चंडीगढ़ के मौलिक ने 19 स्थान हासिल किया है. इस साल चंडीगढ़ के पांच विद्यार्थी टॉप 100 कि लिस्ट में शामिल हैं. (raghav goyal secured 4th rank in IIT JEE Advanced)

raghav goyal secured 4th rank in IIT JEE Advanced
जेईई एडवांस्ड 2023 में चंडीगढ़ के राघव गोयल ने हासिल किया चौथा स्थान

चंडीगढ़: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश दिलाने वाले जेईई-एडवांस्ड का रिजल्ट रविवार को घोषित हो गया. जेईई-एडवांस्ड के परिणाम में चंडीगढ़ के राघव गोयल ने ऑल इंडिया में चौथा स्थान हासिल किया है. इसके साथ ही राघव गोयल ने ट्राईसिटी में टॉप किया है. राघव की इस उपलब्धि पर उन्होंने ढेर सारी बधाइयां मिल रही हैं. वहीं, मौलिक जिंदल ने ऑल इंडिया में 19वां रैंक हासिल करते हुए ट्राईसिटी में दूसरा स्थान पाया है. राघव और मौलिक भवन विद्यालय स्कूल पंचकूला के विद्यार्थी हैं. दोनों चंडीगढ़ में कोचिंग ले रहे थे.

ये भी पढ़ें:IIT-JEE Advanced Entrance Exam के परिणाम घोषित, हैदराबाद के वीसी रेड्डी ने किया टॉप

10 घंटे पढ़ाई करते थे राघव: राघव गोयल ने कहा कि, 'जेईई-एडवांस्ड की तैयारी के समय मैं लगभग 10 घंटे पढ़ाई करते थे. सफलता के लिए आप जो पढ़ते हैं, उसमें रुचि होना बहुत जरूरी है. चूंकि मेरी गणित और कंप्यूटर में रुचि है, इसलिए मैं कुछ नया बनाना चाहता हूं. गणित और कंप्यूटर में अत्यधिक रुचि होने के कारण मैं इंजीनियर बनना चाहता हूं.'

ये भी पढ़ें:NEET Result 2023: दो छात्रों की टॉप रैंक, यूपी से क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा

चंडीगढ़ के 5 विद्यार्थी टॉप 100 में शामिल: राघव अभी आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं. राघव ने JEE मेन 2023 में 100 परसेंटाइल प्राप्त करके ऑल इंडिया में 20वां स्थान हासिल किया था. वहीं, मौलिक ने जेईई मेन्स परीक्षा में ऑल इंडिया में 75वां रैंक हासिल किया था. बता दें कि चंडीगढ़ में सैकड़ों बच्चे हर साल जेईई एडवांस परीक्षा देते हैं. इस साल चंडीगढ़ के करीब 10,000 विद्यार्थियों ने भाग लिया था. इसमें से पांच विद्यार्थियों ने टॉप 100 में जगह बनाई है.

2018 में राघव के भाई रह चुके हैं टॉपर: राघव के पिता पंकज गोयल ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ से बीटेक किया है और अब औद्योगिक क्षेत्र पंचकूला में स्थित एक फार्मा कंपनी चलाते हैं. अपनी खुद की कंपनी बनाने से पहले उन्होंने भारत सरकार में ITS अधिकारी के रूप में काम किया. राघव की मां ममता गोयल फार्मा कंपनी की को-ओनर हैं. दिलचस्प बात यह है कि राघव के भाई प्रणव गोयल ने 2018 के जेईई एडवांस में एआईआर पहला रैंक हासिल किया था. उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details