हरियाणा

haryana

IAS officer Rajesh Khullar: सीनियर रिटायर्ड IAS राजेश खुल्लर बने सीएम के मुख्य प्रधान सचिव, 35 साल की सेवा के बाद गुरुवार को हुए थे सेवानिवृत्त

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 1, 2023, 3:40 PM IST

Updated : Sep 1, 2023, 5:58 PM IST

IAS officer Rajesh Khullar: हरियाणा के सीनियर रिटायर्ड आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर को अहम जिम्मेदारी दी गई है. आरके खुल्लर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव लगाए गए हैं. प्रदेश सरकार ने RK खुल्लर की नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया है.

Principal Secretary to Manohar Lal Rajesh Khullar
Principal Secretary to Manohar Lal Rajesh Khullar

चंडीगढ़:राजस्व, आपदा प्रबंधन और चकबंदी विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव और वरिष्ठ सिविल सेवक राजेश खुल्लर लगभग 35 साल की सर्विस के बाद गुरुवार को रिटायर हो गये. उनके बेहतरीन सेवाकाल को देखते हुए रिटायरमेंट के 24 घंटे के अंदर ही सरकार ने उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है. राजेश खुल्लर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मुख्य प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है.

मुख्य सचिव संजीव कौशल और हरियाणा आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन के अन्य प्रतिनिधियों ने राजेश खुल्लर की सेवानिवृत्ति के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं दी. राजेश खुल्लर ने एफसीआर के रूप में अपनी जिम्मेदारियों के अलावा, स्कूल शिक्षा और सूचना, जनसंपर्क, भाषा और संस्कृति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पद पर भी अहम भूमिका निभाई है. 1988 बैच के आईएएस अधिकारी खुल्लर की अपने कार्यकाल में सेवा और प्रशासन के प्रति प्रतिबद्धता रही.

ये भी पढ़ें-हरियाणा कैडर के IAS राजेश खुल्लर विश्व बैंक मुख्यालय के कार्यकारी निदेशक नियुक्त

गौरतलब है कि राजेश खुल्लर का सितंबर 2020 में तीन साल की अवधि के लिए विश्व बैंक के वाशिंगटन डीसी कार्यालय में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति का एक शानदार करियर रहा है. इस अंतर्राष्ट्रीय कार्यभार से पहले, उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव के रूप में लगभग 5 साल तक काम किया है. उन्होंने अपने कार्यकाल में राज्य के विकास में अहम भूमिका निभाई.

आपको ये भी बता दे कि अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में कार्य करने के साथ-साथ एसीएस गृह विभाग की जिम्मेदारियां भी निभाईं. इसके अलावा केंद्र और हरियाणा दोनों सरकारों में कई महत्वपूर्ण पदों पर विशेष रूप से काम किया. अपनी बहुमुखी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी उन्होंने काम किया. राजेश खुल्लर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के गुड बुक में माना जाता है. इसीलिए रिटायरमेंट के बाद उन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी गई है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा ब्यूरोक्रेसी की सबसे बड़ी खबर, वरिष्ठ आईएएस राजेश खुल्लर की हरियाणा हुई वापसी

Last Updated :Sep 1, 2023, 5:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details