हरियाणा

haryana

Haryana News: हरियाणा के होमगार्डों के लिए गृह मंत्री अनिल विज का बड़ा ऐलान, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

By

Published : Aug 8, 2023, 10:28 PM IST

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने उन होमगार्ड को मेडल से सम्मानित करने का ऐलान किया है, जो बेहतरीन काम करेंगे. साथ ही हर महीने ड्यूटी का भत्ता भी दिया जाएगा. गृहमंत्रालय जल्द ही सरकार को प्रस्ताव भेजेगा.

Haryana Home Minister Anil Vij
हरियाणा होमगार्ड को मिलेगा सम्मान

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने प्रदेश के होमगार्डों के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि गृहरक्षी यानी होमगार्ड स्वयं सेवकों को बेहतरीन सेवाओं के लिए मेडल से सम्मानित किया जाएगा. जल्द ही एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा. इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के सभी होमगार्ड को हर महीने की 7 तारीख तक उनका ड्यूटी भत्ता मिल जाना चाहिए. मंगलवार को चंडीगढ़ में अनिल विज होमगार्ड व नागरिक सुरक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.

ये भी पढ़ें:Nuh Violence: दुष्यंत चौटाला बोले- नूंह हिंसा प्रशासन और खुफिया विभाग की नाकामी, जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई

बैठक में गृह मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे होमगार्ड को पुलिसिंग डयूटी के लिए पुलिस कर्मचारियों की तर्ज पर जोखिम भत्ता देने का एक प्रस्ताव तैयार करें, जिसके बाद वह प्रस्ताव सरकार को भेजा जाए. इसके अलावा, स्वयं सेवकों द्वारा पोस्टल बैलेट का प्रयोग करने के लिए एक प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजने के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

बैठक में गृह मंत्री को बताया गया कि राज्य में 14 हजार होमगार्ड की क्षमता है लेकिन मौजूदा समय में राज्य में 12 हजार होमगार्ड कार्यरत हैं. जिनमें से 9050 गृह रक्षी स्वयं सेवक पुलिस विभाग में कानून व्यवस्था, यातायात एवं चालक इत्यादि की ड्यूटियों का निर्वाहन कर रहे हैं. गृह मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि होमगार्ड को ईपीएफ इत्यादि देने का प्रावधान किया जाए. अधिकारियों ने बताया कि गृह रक्षी स्वयं सेवकों को एचडीएफसी बैंक द्वारा एक्सीडेंटल डेथ कलेम 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है. प्राकृतिक मृत्यु होने पर परिजनों को बैंक द्वारा 3.25 लाख रुपये देने का भी प्रावधान किया गया है.

बैठक में अधिकारियों ने गृह मंत्री को अवगत कराया कि वर्तमान में हरियाणा गृह रक्षी स्वयं सेवकों को पंचकूला स्थित संयुक्त प्रशिक्षण संस्थान में समय-समय पर विभिन्न प्रशिक्षण (यातायात, बाढ आपदा, प्राथमिक सहायता इत्यादि) दिया जा रहा है. इसके अलावा होम गार्ड को जल्द ही करनाल में स्थापित होने वाले ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:गृह मंत्री अनिल विज का बड़ा बयान, हर हाल में पकड़ा जायेगा मोनू मानेसर, उसने जो जुर्म किया है उसकी सजा मिलेगी

गृह मंत्री विज को अवगत कराया गया कि वर्तमान में 14 जिलों के गृह रक्षी स्वयं सेवकों के पहचान पत्र बनाए गए हैं. तथा बाकी जिलों के पहचान पत्र प्रक्रियाधीन है. इच्छुक स्वयं सेवकों से गुरुग्राम व फरीदाबाद में ड्यूटी करने के लिए आवेदन लिए जाएंगे. जिसके बाद उनकी तैनाती इन जिलों में की जाएगी. बैठक में गृह रक्षी एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के महानिदेशक देशराज सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एस. के. जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details