हरियाणा

haryana

हरियाणा लोक सेवा आयोग की प्रासंभिक परीक्षा का रिजल्ट रद्द, जानें पूरा मामला

By

Published : Jul 15, 2023, 7:34 AM IST

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने 9 जून को एचसीएस की प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया था. जिसे अब रद्द कर दिया गया है. जानें पूरा मामला

Etv Bharat
Etv Bharat

चंडीगढ़: हरियाणा लोक सेवा आयोग यानी HPSC ने 9 जून को एचसीएस यानी हरियाणा सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया था. जिसे अब रद्द कर दिया गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि नए सिरे से इस परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. बता दें कि HCS प्री का एग्जाम 21 मई को हुआ था. इस भर्ती के जरिए 100 पदों को भरा जाना है, लेकिन एग्जाम के बाद से ही ये परीक्षा विवादों में आ गई थी.

ये भी पढ़ें- HCS परीक्षा में रिपीट हुए 32 सवाल: सुरजेवाला बोले- ये पेपर लीक की नई तकनीक

विवादों की वजह से अब इस परीक्षा के रिजल्ट को कैंसिल कर दिया गया है. दरअसल, इस परीक्षा के पेपर में पिछले साल के प्रश्नपत्र के 32 सवाल हुबहू मैच हो रहे थे. इसके चलते अभ्यर्थियों इस परीक्षा को रद्द करने की मांग को लेकर हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. हाई कोर्ट में अभ्यार्थियों ने HCS की प्रारंभिक परीक्षा को रद्द करने की याचिका दायर की. इसके बाद हाई कोर्ट में हरियाणा सरकार ने कहा था कि वो रिपीट सवालों की जांच कर रही है.

अब हरियाणा लोक सेवा आयोग की तरफ से कहा गया है कि रिवाइज्ड रिजल्ट फिर से जारी होगा. बता दें कि एचसीएस 2022 के लिए प्री परीक्षा में दो पेपर थे. एक सामान्य अध्ययन का पेपर (100 अंक) और दूसरा सीएसएटी का पेपर (100 अंक). नतीजे केवल पेपर-I में प्राप्त अंकों के आधार पर होने हैं, जबकि सीएसएटी सिर्फ एक क्वालीफाइंग पेपर है. जिसमें न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक 33 प्रतिशत निर्धारित किए गए हैं. बता दें कि कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने ये मुद्दा जोरशोर से उठाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details