हरियाणा

haryana

Haryana Weather Update: हरियाणा में भीषण गर्मी के बीच गिरे ओले, तेज बारिश, मौमस विभाग ने 29 मई तक जारी की ये चेतावनी

By

Published : May 26, 2023, 7:26 AM IST

Updated : May 26, 2023, 8:36 AM IST

हरियाणा में भीषण गर्मी के बीच अब बरसात (Rain in Haryana) का दौर चल रहा है. पिछले दो दिन से प्रदेश के पूरे इलाके में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है. कई जगह पर ओलावृष्टि भी हुई है. झमाझम बारिश से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है. कुछ दिन पहले जहां लोग गर्भी से परेशान थे वहीं अब मौसम विभागने बारिश और ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की है.

Haryana Rain forecast
Hail fell in Haryana

चंडीगढ़: हरियाणा में भीषण गर्मी के बाद एक बार फिर मेघराज मेहरबान हैं. गुरुवार को राजधानी चंडीगढ़ समेत हरियाणा के ज्यादातर जिलों में झमाझम बारिश हुई. तेज बरसात और ठंडी हवा चलने से हरियाणा के तापमान में भी गिरावट आई है. 3 दिन पहले हरियाणा में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था. चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों में आम जनजीवन बेहाल हो गया था. बारिश के बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है.

बारिश के बाद गिरा पारा- राजधानी चंडीगढ़ समेत बाकी जिलों में बारिश के चलते तापमान करीब 8 से 9 डिग्री तक गिर गया. गुरुवार को हरियाणा में अधिकतम तापमान सिरसा जिले में 37.6 डिग्री दर्ज किया गया. सोमवार को हरियाणा में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature in Haryana) करीब 46 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. चंडीगढ़ मौसम विभाग ने अगले 5 दिन का मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर 29 मई तक बना रहेगा. चंडीगढ़ मौसम विभाग ने 29 तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

हरियाणा में बारिश का पूर्वानुमान.

ये भी पढ़ें-फतेहाबाद के ग्रामीण इलाकों में भारी ओलावृष्टि, नरमा और कपास की फसल को होगा नुकसान

3 मिलीमीटर हुई बारिश- बुधवार शाम से शुरू हुई तेज हवाएं ‌दिन‌भर चलती रहीं. रात के बाद मौसम और ठंडा हो गया. गरुवार को दिनभर हरियाणा के सभी जिलों में बारिश हुई. कई इलाकों में काफी तेज आंधी के साथ तेज बरसात हुई. सुबह के समय हरियाणा के उत्तरी इलाकों में 3 मिमी. बारिश दर्ज की गई. वहीं फतेहाबाद जिले में बारिश के बीच कई जगह भारी ओलावृष्टि हुई. अलीका गांव और उसके आसपास की जमीन पर बर्फ की चादर बिछ गई. जिन किसानों ने नरमा और कपास की बिजाई की है उन्हें इस ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है.

हरियाणा में तापमान.

हरियाणा के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट- चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल अगले तीन दिन हरियाणा समेत आस पास के राज्यों में भी तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग ने बताया है कि तेज आंधी के साथ कुछ जगह पर बिजली गिरने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने 25 मई को पूरे प्रदेश, खासकर दक्षिण और पश्चिम हरियाणा के जिलों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का आसार व्यक्त किया है. दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम जिलों में तेज बारिश, तूफान और ओलावृष्टि के मद्देनजर चंडीगढ़ मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में मौसम का हाल: सोमवार को 46 डिग्री था तापमान, बुधवार को ओले पड़ने की चेतावनी, अगले 5 दिन खतरनाक है मौसम

Last Updated :May 26, 2023, 8:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details