हरियाणा

haryana

Haryana Weather Forecast: लगातार बरसात से बढ़ी ठंड, शिमला बना हरियाणा का ये जिला, जानिए मौसम का ताजा हाल

By

Published : May 4, 2023, 1:11 PM IST

Updated : May 4, 2023, 1:18 PM IST

Haryana Weather Forecast- हरियाणा में लगातार हो रही बारिश से ठंड बढ़ गई है. जिस महीने में लोगों के पसीने छूटते थे, उसी महीने में उन्हें रात में रजाई ओढ़नी पड़ रही है. पिछले 15 दिन में प्रदेश में पारा 10 से 15 डिग्री तक नीचे गिर चुका है. एक हफ्ते से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश का दौर चल रहा हैं.

haryana weather update 4 may
Haryana Weather Forecast

चंडीगढ़: हरियाणा में इस समय मौसम की जबरदस्त उठापठक चल रही है. पांव जलाने और पसीने छुड़ाने वाले महीने में ओले गिर रहे हैं. हालात ये हैं कि रात में कंबल ओढ़ने की नौबत आ गई है. गरज-चमक और तेज आंधी तूफान के साथ मेघ राज लगातार बरस रहे हैं. हरियाणा के कई जिलों में 8 से 10 मिलीमीटर तक बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम के इस बदलाव से लोग भी काफी परेशान हैं. दिन के समय गर्मी लगती है और रात में ठंड.

लगातार बारिश का असर ये है कि हरियाणा में बुधवार को ज्यादातर जिलों में तापमान में बड़ी गिरावट देखी गई. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों से लगते हरियाणा के जिलों में न्यूनतम तापमापन 3 से 4 डिग्री तक कम हो गया. बुधवार को हरियाणा में न्यूनतम तापमान पंचकूला जिले का रहा. पंचकूला में पारा 15.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो कि शिमला के अधिकतम तापमान के लगभग बराबर है. शिमला में बुधवार को अधिकतम तापमान 14 डिग्री रहा है. आपको बता दें कि पंचकूला जिला हरियाणा का पहाड़ी क्षेत्र है जो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की सीमा से लगता है.

हरियाणा में न्यूनतम तापमान.

ये भी पढ़ें-मई में फरवरी जैसी ठंड और वैशाख में भादों वाली बारिश, मौसम विभाग ने फिर दी चेतावनी

पंचकूला के अलावा पड़ोसी जिले यमुनानगर में बुधवार को करीब 16 डिग्री, महेंद्रगढ़ में 16.8, जींद में 16.4, गुरुग्राम में 16.2 और करनाल में 16.4 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. लगातार पारा गिरने से रात के समय लोगों को कंबल तक ओढ़ना पड़ रहा है. हरियाणा में अधिकतम तापमान सिरसा जिले में 33.8 डिग्री रहा. हरियाणा के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान भी 30 डिग्री से नीचे चल रहा है. अप्रैल के आखिरी सप्ताह में अधिकतम जिलों में तापमान 43 के ऊपर जा चुका था लेकिन मौसम ने करवट ली और बारिश का दौर शुरू हो गया. पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के चलते पारा लुढ़ककर नीचे आ गया.

हरियाणा में बारिश का पूर्वानुमान.

हरियाणा में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है. चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है, जिसके मुताबिक अगली 7 मई तक प्रदेश में बारिश होने की संभावना बनी हुई है. कुछ जिलों में हल्की तो ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश की भविष्यवाणी की गई है. 5 मई को उत्तर हरियाणा में गरज चमक के साथ रुक-रुककर ज्यादातर इलाकों में बरसात होगी. इसके अलावा बाकी जिलों में भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा. मौसम के बदलाव को देखते हुए चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा में येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के इन 10 जिलों में बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Last Updated :May 4, 2023, 1:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details