हरियाणा

haryana

Haryana Weather Update: हरियाणा में हल्की ठंड ने दी दस्तक, शनिवार को फिर बदल सकता है मौसम

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Oct 20, 2023, 7:15 AM IST

Updated : Oct 21, 2023, 7:34 AM IST

Haryana Weather Update हरियाणा में मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 21 से 23 अक्टूबर के बीच प्रदेश में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. वहीं, पिछले दिनों हुई बारिश के कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रहा है. (Haryana Weather forecast Maximum temperature in Haryana minimum temperature in haryana)

Haryana Weather Update
हरियाणा में मौसम का पूर्वानुमान

चंडीगढ़: हरियाणा में पिछले दिनों हुई बारिश के चलते मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है. पहाड़ों में हुई हल्की बर्फबारी के साथ ही हरियाणा में हल्की ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के अनुसार आज और कल यानी शुक्रवार और शनिवार को एक बार फिर हरियाणा में बादल छा सकते हैं. इसके साथ ही हल्की बारिश भी संभावना जताई जा रही है. पिछले हफ्ते हुई बारिश के बाद सुबह और रात के समय ठंड बढ़ने लगी है. वहीं रात के समय लोगों ने गर्म कपड़े पहने भी शुरू कर दिए हैं.

हरियाणा में मौसम का पूर्वानुमान: मौसम विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जा रहा है. इस समय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर में लॉन्ग 78 डिग्री के साथ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में दिखाई दे रही है, जो 33 डिग्री उत्तर-पूर्व की ओर से दूर चल रहा है. ऐसे में 21 अक्टूबर की रात में एक ताजा पश्चिम विक्षोभ उत्तरी पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की कोशिश करेगा. ऐसे में हरियाणा और पंजाब में एक बार फिर घने बादल छाए हुए नजर आ सकते हैं.

शनिवार और रविवार को बारिश की संभावना:मौसम विभाग अनुसार फिलहाल आने वाले 7 दिनों के दौरान हरियाणा में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, लेकिन इस बीच में अगर पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होता है तो शनिवार और रविवार को घने बादलों के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 प्रति किलोमीटर की हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान हल्की बारिश होने की भी संभावना है. इसके बाद एक बार फिर से प्रदेश में तापमान घटता हुआ नजर आएगा.

ये भी पढ़ें:Viral Fever In Faridabad: मौसम में बदलाव के साथ बढ़ रही बीमारियां, बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सब परेशान, जानिए लक्षण और कैसे करें बचाव

हरियाणा में अधिकतम तापमान:मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार, 19 अक्टूबर को हरियाणा के हिसार जिले में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. हिसार जिले में अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया. इसके बाद महेंद्रगढ़ जिले के नारनौल और पानीपत जिले के उझा में अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा हिसार के बालसमंद में अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री दर्ज किया गया.

हरियाणा में न्यूनतम तापमान: मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार, 19 अक्टूबर को पंचकूला में न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. पंचकूला में न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री दर्ज किया गया. पंचकूला में पिछले तीन दिनों में तापमान में करीब तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा चंडीगढ़ में 15.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें:Ladakh to Kaithal Transmission Line: लद्दाख से हरियाणा के कैथल तक बनेगी रिन्यूएबल एनर्जी ट्रांसमिशन लाइन, रोजगार के साथ मिलेगा बिजली समस्या से छुटकारा

Last Updated :Oct 21, 2023, 7:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details