हरियाणा

haryana

हरियाणा में ठंड प्रचंड! हाड़ कंपा देने वाली ठंड से लोगों का हाल बेहाल

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 12, 2024, 11:00 AM IST

Haryana Weather Update: देश के कई राज्यों के साथ-साथ हरियाणा में हाड़ कंपा देने वाली ठंड से लोगों का हाल बेहाल है. हरियाणा में शीतलहर और कोहरे से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. आलम यह है कि लोग ठंड से राहत पाने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. घना कोहरा और शीतलहर को लेकर आज प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Haryana Weather Update
हरियाणा में शीतलहर

चंडीगढ़: उत्तर भारत के कई राज्यों के साथ-साथ हरियाणा में भी ठंड प्रचंड है. हरियाणा के सभी जिलों में भी शीतलहर का असर देखा जा रहा है. शीतलहर और कोहरे के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार 16 जनवरी को भी एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हिमालय क्षेत्र से प्रभावित होते हुए, हरियाणा और इसके आसपास इलाकों में देखा जाने वाला है. मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटे के लिए भी हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

हरियाणा में शीतलहर:मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा और पंजाब में मौसम शुष्क बना रहेगा. पंजाब के कुछ क्षेत्र में घना से अति घना कोहरा छाया रहेगा. इसके साथ ही हरियाणा के उत्तरी इलाका भी अधिक प्रभावित रहने वाला है. प्रभावित इलाकों में अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल ऐसे मुख्य इलाके हैं जहां घना कोहरा और शीतलहर चलने की संभावना है. इसके अलावा हरियाणा के दक्षिण और पश्चिमी इलाकों में भी घना कोहरा ही छाया रहेगा.

हरियाणा में मौसम का पूर्वानुमान: मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि हरियाणा में अगले 4 से 5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में बहुत बड़ा बदलाव नहीं होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार 15 जनवरी तक मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन एक ताजा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हिमालय से होते हुए उत्तर भारत की तरफ बढ़ रही है. इसमें सबसे पहले हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे इलाके प्रभावित होंगे.

हरियाणा में अधिकतम तापमान:मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार 11 जनवरी को हरियाणा के महेंद्रगढ़ के नारनौल में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया. नारनौल में अधिकतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे में हरियाणा में अधिकतम तापमान में करीब 1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके अलावा मेवात के मंडकोला में अधिकतम तापमान 17.6 डिग्री, भिवानी में 16.7 डिग्री, गुरुग्राम 16.6 डिग्री, सिरसा में 16.2 डिग्री, रेवाड़ी के बावल में 16.6 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, चंडीगढ़ एयरपोर्ट एरिया में 13.6 डिग्री और चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 12.0 डिग्री दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें:1000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स से भी नहीं बची सीएम सिटी करनाल की साख, स्वच्छता सर्वेक्षण में 30 पाइंट नीचे गिरा ग्राफ

ये भी पढ़ें:स्वच्छ सर्वेक्षण में चंडीगढ़ को मिला 11वां रैंक, सफाई मित्र सुरक्षित शहर के रूप में पहला स्थान

ABOUT THE AUTHOR

...view details