हरियाणा

haryana

Haryana Weather Today: दो हफ्ते बाद हरियाणा में रहमदिल हुआ मौसम, 4 अप्रैल से बारिश और ओले से मिलेगी राहत

By

Published : Apr 3, 2023, 10:49 AM IST

Haryana Weather Today: बारिश और ओले से बेहाल हरियाणावासियों के लिए राहत की खबर है. हरियाणा में बारिश का दौर फिलहाल थमने वाला है. चंडीगढ़ मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक 3 अप्रैल से प्रदेश में मौसम साफ रहेगा.

Haryana Weather Today
weather changed in haryana

चंडीगढ़: हरियाणा में अब मौसम की मार से राहत मिलने वाली है. 4 अप्रैल के बाद हरियाणा में मौसम साफ रहेगा और बारिश का दौर थम जायेगा. चंडीगढ़ मौसम विभाग ने अगले 5 दिन का ताजा बुलेटिन जारी किया है. मौसम विभाग की नई रिपोर्टे के अनुसार 4 अप्रैल के बाद हरियाणा में फिलहाल बरसात की संभावना नहीं है.

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हलांकि 3 अप्रैल के लिए हरियाणा में येलो अलर्ट जारी किया है. यानि आज के लिए अभी भी समस्या बरकरार है. आज पूरे प्रदेश में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बरसात की भविष्यवाणी की गई है. 3 अप्रैल को हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में बारिश के आसार हैं. दक्षिण व दक्षिण पूर्व हरियाणे के जिलों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और पानीपत में मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है. इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है.

हरियाणा मौसम बुलेटिन.

ये भी पढ़ें-रोहतक में बारिश और ओलावृष्टि: बर्बाद हुई गेहूं और सरसों की फसल, 6 इंच तक जमी बर्फ

इसके साथ ही सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी में भी मौसम ज्यादा खराब रहेगा. इन जिलों में भी ओलावृष्टि और बरसात का अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में तेज हवाओं के साथ गरज चमक भी देखी जायेगी. हरियाणा में पिछले दो हफ्ते से हो रही तेज बारिश और ओलावृष्टि ने आम जनजीवन को जबरदस्त प्रभावित किया है. बारिश की मार सबसे ज्यादा किसानों पर पड़ी है.

लागतार हुई बारिश ने प्रदेश के किसानों की फसलें बर्बाद कर दी है. सैकड़ों एकड़ खेत में खड़ी गेहूं और सरसों की फसल पूरी तरह खराब हो गई. गेहूं किसान इस बार पैदावार को लेकर भी चिंतित हो गये हैं क्योंकि गिरी हुई फसल के दाने खराब हो जाते हैं. सरकार ने स्पेशल गिरदावरी कराकर किसानों को मुआवजा देने का भरोसा जरूर दिलाया है लेकिन अभी किसान परेशान हैं और कृषि विभाग में घंटों रिपोर्ट के लिए इंताजर करना पड़ा रहा है.

ये भी पढ़ें-बेमौसम बरसात से किसानों की फसल हुई बर्बाद, मुआवजे के लिए ऐसे करें आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details