हरियाणा

haryana

Haryana Petrol Diesel Price: फिर बढ़े तेल के दाम, तीन जिलों में 100 के पार कीमत

By

Published : Aug 7, 2021, 8:40 AM IST

हरियाणा में आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में (Haryana Petrol Diesel Price) बढ़ोतरी हुई है. प्रदेश के तीन जिलों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये को पार कर चुकी है. जिस वजह से लोगों को बढ़ती महंगाई में अपनी जेब ढिली करनी पड़ेगी, जानिए आज क्या है पेट्रोल और डीजल के रेट.

Haryana Petrol Diesel Price
Haryana Petrol Diesel Price

चंडीगढ़: हरियाणा में आज पेट्रोल कीमत (Haryana Petrol Diesel Price) में बढ़ोतरी हुई है. आज यानी शनिवार को हरियाणा में पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे प्रति लीटर और डीजल 09 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. कीमतों में बदलाव के बाद हरियाणा में पेट्रोल अब 99.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.13 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं हरियाणा के तीन जिले चरखी दादरी, फतेहाबाद और सिरसा में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर हो गई है.

चरखी दादरी में 100.06 रुपये, फतेहाबाद में 100.19 रुपये प्रति लीटर है. वहीं सिरसा में भी 56 पैसे की कटौती के साथ पेट्रोल की कीमत 100.27 रुपये प्रति लीटर है. हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Diesel Price Today) में बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में नई कीमतों के मुताबिक चंडीगढ़ में पेट्रोल के दाम 97.93 रुपये और डीजल 89.50 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि आखिरी बाद चंडीगढ़ में पेट्रोल 18 जुलाई को 29 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी. वहीं डीजल में 15 जुलाई को आखिरी बार 15 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी.

ये भी पढ़ें- हरियाणा की महिला किसान ने मत्सय पालन कर 113 दिनों में कमाए 31 लाख रूपये, अन्य किसानों को दी ये सलाह

बता दें कि, देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता हैं और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details