हरियाणा

haryana

Haryana Petrol Diesel Price: फिर बढ़े तेल के दाम, जानें अपने शहर का रेट

By

Published : Aug 14, 2021, 8:27 AM IST

हरियाणा में एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Haryana) की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. दो जिले ऐसे भी हैं जहां पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार हो चुकी है. जानिए आज क्या है पेट्रोल और डीजल के रेट.

Haryana Petrol Diesel
Haryana Petrol Diesel

चंडीगढ़: हरियाणा में फिर से पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Haryana) के दामों में बढ़ोतरी हुई है. आज हरियाणा में पेट्रोल की कीमत में (Petrol price Haryana Today) 06 पैसे बढ़े हैं. जिसके बाद अब पेट्रोल की कीमत 98.99 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल की कीमत में 05 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद हरियाणा में डीजल की कीमत 90.04 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

हरियाणा के 2 जिलों की बात करें तो भिवानी में 13 पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 100.27 रुपये प्रति लीटर हो गई है. सिरसा में 03 पैसे की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत 100.52 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बता दें कि, देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता हैं और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है.

पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं. इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

ये भी पढ़ें- Haryana Corona Update: शुक्रवार को मिले 26 नए मरीज, 12 जिलों में नहीं मिला कोई केस

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details