हरियाणा

haryana

Nuh VHP Yatra: विश्व हिंदू परिषद का ऐलान, 28 अगस्त को हरियाणा के हर प्रखंड के एक शिव मंदिर में सामूहिक जलाभिषेक कार्यक्रम

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 27, 2023, 12:42 PM IST

नूंह में हिंसा के बाद एक बार फिर से विश्व हिंदू परिषद ने 28 अगस्त को प्रदेश के हर प्रखंड में एक शिव मंदिर में सामूहिक जलाभिषेक कार्यक्रम का आह्वान किया है. 28 अगस्त को सावन का अंतिम सोमवार है और नूंह में हिंसा के कारण ब्रज मंडल यात्रा अधूरी रह गई थी, जिसको लेकर विश्व हिंदू परिषद ने ये ऐलान किया है. (Nuh VHP Yatra)

Jalabhishek program in Shiv Mandir in Haryana
हरियाणा के हर प्रखंड के एक शिव मंदिर में सामूहिक जलाभिषेक कार्यक्रम

नई दिल्ली: हरियाणा के नूंह में ब्रज मंडल यात्रा 31 जुलाई को हुई हिंसक घटना के कारण अधूरी रह गई थी. ऐसे में हिंदू संगठनों ने 28 अगस्त को नूंह में ब्रज मंडल यात्रा निकालने का ऐलान किया था. लेकिन प्रशासन की ओर से इसकी अनुमति प्रदान नहीं की गई है. हालांकि, प्रदेश के सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि 28 अगस्त को सावन का अंतिम सोमवार होने के कारण श्रद्धालु स्थानीय मंदिरों में जाकर जालभिषेक कर सकते हैं. लेकिन, सबसे पहले शांति बहाली जरूरी है. वहीं, इस मामले में राजधानी दिल्ली में शनिवार 26 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद की बैठक हुई. इस बैठक में फैसला लिया गया कि हरियाणा के सभी प्रखंडों में एक शिव मंदिर में जलाभिषेक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:Haryana Nuh Violence Update: नूंह में ब्रज मंडल यात्रा को लेकर धारा- 144 लागू, 28 अगस्त तक जिले में इंटरनेट सेवा भी बंद

इसके साथ ही विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि, शांति और सद्भाव कायम रखते हुए सावन के आखिरी सोमवार को हिंदू समाज मेवात में अपनी धर्म यात्रा पूरी करेगा. मेवात के सर्व हिंदू समाज के द्वारा निकल जाएगी. विश्व हिंदू परिषद ने इस यात्रा को एक संगठित स्वरूप प्रदान किया था. वह अभी भी एक सहयोगी संस्था के रूप में हमारे साथ उपस्थित रहेगी. वहीं, अरुण जैलदार ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि G- 20 के महत्वपूर्ण आयोजन को देखते हुए और मेवात में दंगाइयों पर पुलिस की सघन कार्रवाई को देखते हुए प्रशासन के साथ चर्चा करके हम इसके आकार प्रकार पर विचार कर सकते हैं.

नूंह में ब्रज मंडल यात्रा को लेकर दिल्ली में विश्व हिंदू परिषद की प्रेस कॉन्फ्रेंस.

ये भी पढ़ें:नूंह में ब्रज मंडल यात्रा पर CM मनोहर लाल का बड़ा बयान, जानें संदीप सिंह के खिलाफ चार्जशीट पर मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि, इस बार की यात्रा का आयोजन मेवात के हिंदू समाज ने ही आग्रह पूर्वक करने का निश्चय किया है. इसलिए विश्व हिंदू परिषद मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां न बुलाकर संपूर्ण प्रदेश के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा कर रही है. उस दिन प्रदेश के हर प्रखंड में एक शिव मंदिर में दोपहर 11:00 सामूहिक जलाभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में वहां का हिंदू समाज भाग लेगा. इस कार्यक्रम के माध्यम से भगवान शंकर से प्रार्थना की जाएगी कि वे दंगाइयों को सद्बुद्धि प्रदान करें.

जानकारी के अनुसार, ब्रजमंडल की यह ऐतिहासिक धार्मिक यात्रा सर्व हिंदू समाज के बैनर तले निकलेगी. अरुण जैलदार वहां के सामाजिक और धार्मिक नेताओं के साथ इस यात्रा में रहेंगे. वहीं, विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा है कि, उम्मीद है कि यह यात्रा हमेशा की तरह शांति और सौहार्द के साथ ही निकलेगी और सद्भाव का एक नया उदाहरण प्रस्तुत करेंगी.

ये भी पढ़ें:Nuh Violence: नूंह हिंसा के मामले में पुलिस की धरपकड़, अब तक 3 मुठभेड़, निशाने पर आरोपियों के पैर

ABOUT THE AUTHOR

...view details