हरियाणा

haryana

गृह मंत्री अनिल विज का बड़ा बयान, हर हाल में पकड़ा जायेगा मोनू मानेसर, उसने जो जुर्म किया है उसकी सजा मिलेगी

By

Published : Aug 4, 2023, 6:33 PM IST

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल ने बजरंग दल के नेता मोनू मानेसर को लेकर बड़ा बयान दिया है. अनिल विज ने कहा कि मोनू मानेसर जरूर पकड़ा जायेगा. उसने जो जुर्म किया है, उसकी सजा उसे जरूर मिलेगी. इसके अलावा गृह मंत्री ने कहा कि नूंह में जिस तरह से हिंसा फैलाई गई वो प्री प्लांड थी. इसके सभी जिम्मेदार लोगों का इलाज होगा. इस इलाज में बुलडोजर भी शामिल होगा.

Anil Vij statement on Monu Manesar
Anil Vij statement on Nuh violence

गृह मंत्री अनिल विज का मोनू मानेसर पर बड़ा बयान

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि नूंह हिंसा प्री-प्लान थी. वहां पर लाठियां थी, मोर्चे बनाएं गए, पहाड़ों पर चढ़कर गोलियां चलाई गईं. यह तैयारी किसी ना किसी ने जरूर की है. इसी प्रकार पहले से तैयारी करते हुए छतों पर पत्थर इकट्ठे किए गए. अनिल विज ने कहा कि इन सबकी जानकारी ली जा रही है. जो भी हिंसा में शामिल हैं उन पर कार्रवाई होगी. गृह मंत्री अनिल विज शुक्रवार को चंडीगढ़ में मीडिया कर्मियों के सवालों का जवाब दे रहे थे.

ये भी पढ़ें-नूंह में रोहिंग्या के अवैध कब्जों पर चला बुलडोजर, भारी संख्या में अर्ध सैनिक बल और पुलिस तैनात

सीसीटीवी फुटेज की जांच जारी- अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा के संबंध में जिस-जिस पर केस बनता है, उस पर कार्रवाई की जाएगी और बुलडोजर के तहत भी जरूरत होने पर कार्रवाई की होगी. उन्होंने कहा कि लोगों के बयान लिए जा रहे हैं. सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं. उस समय कवरेज करने गए पत्रकारों से भी वीडियो और तस्वीरें मांगी गई हैं. यात्रा के दौरान किसी ने मोबाईल पर वीडियो बनाया है तो उन्हें भी आगे आकर उसे मुहैया करवानी चाहिए.

भिवानी एसपी को नूंह का स्थाई एसपी बनाया गया- भिवानी के एसपी का तबादला कर नूंह में लगाए जाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह पिछले एक से दो साल तक नूंह में रहे हैं. नूंह के एसपी छूटटी पर थे, जब यह हादसा हुआ तो उन्हें बुला लिया गया. अच्छी प्रकार से व्यवस्था करने के लिए उन्हें नूंह का स्थाई एसपी लगाया गया है.

ये भी पढ़ें-नूंह में कर्फ्यू और इंटरनेट पर पाबंदी की समीक्षा जारी, शुक्रवार को करीब 15 एकड़ की अवैध संपत्ति पर चला बुलडोजर

इंटलीजेंस इनपुट के संबंध में जांच कराएंगें- इंटलीजेंस इनपुट के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किसके पास क्या इंटलीजेंस इनपुट थी, किस स्तर की थी, किसको बताया गया, इसकी जांच कराएंगें. इस बारे में जांच कराने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं. एक स्टिंग ऑपरेशन के संबंध में उन्होंने कहा कि एक इंस्पेक्टर कुछ कहते हुुए सुनाई दे रहा है, वह वीडियो गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भेजा गया है. यदि उस इंस्पेक्टर को कोई जानकारी थी, तो उसने किसको दी, किस स्तर पर दी. इसकी भी जांच की जाएगी.

मोनू मानेसर को हर हाल में पकड़ा जायेगा- राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा हरियाणा पुलिस के सहयोग को लेकर लगाए गए आरोप पर अनिल विज ने कहा कि कांग्रेस के मुख्यमंत्री गैर-जिम्मेदाराना बयान दे रहे हैं. वो आएं और मोनू मानेसर को पकडें. हमने कभी भी किसी को नहीं रोका. यह उनका मुजरिम है. हरियाणा पुलिस भी बाहरी प्रदेशों में मुजरिम को पकड़ने के लिए जाती है. सभी सहयोग करते हैं, हम भी सहयोग करेंगे.

ये भी पढ़ें-नूंह हिंसा के बाद पहली जुमे की नमाज में नहीं जुटी भीड़, उलेमाओं की अपील का दिखा असर, सुधर रहे जिले के हालात

मोनू मानेसर के मामले में राजस्थान पुलिस को सहयोग करने की बात हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कह दी है. प्रदेश में उनसे बड़ा तो कोई नहीं है. वो आएं और मोनू मानेसर को पकड़ें. इसलिए नेताओं को लोगों की लाशों के ऊपर राजनीति नहीं करनी चाहिए. मोनू मानेसर हर हालत में पकड़ा जाएगा. उसने जो जुर्म किया है उसकी उसको सजा मिलेगी. अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा

साइबर थाने पर आक्रमण के एंगल पर भी जांच-नूंह हिंसा में साइबर थाने पर आक्रमण के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में अनिल विज ने कहा कि नूंह एक नया जामताड़ा बनता जा रहा था. अप्रैल में वहां पर 5 हजार पुलिस कर्मियों के साथ घर-घर तलाशी ली गई थी. वहां पर कई लैपटाप, कई हजार सिम कार्ड व एटीएम कार्ड मिले थे. जिस पर कार्रवाई भी की गई थी. अब जो साइबर थाने पर आक्रमण हुआ है, और जिस प्रकार से फाइलों के साथ छेड़छाड़ की गई है, इस एंगल से भी जांच की जा रही है. अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस दिशा में भी जांच करें कि कहीं यह साइबर ठगों द्वारा आक्रमण तो नहीं था.

नूंह में समय-समय पर ढील दी जा रही- हरियाणा के गृह मंत्री ने कहा कि नूंह में कर्फ्यू में बीच-बीच में ढील दे रहे हैं. समय-समय पर अधिकारी इन सब चीजों का आंकलन कर रहे हैं. जैसे-जैसे हालात सामान्य होता जाएगा वैसे-वैसे इंटरनेट को खोलते जाएंगे. शांति बहाली के लिए जितने भी तरीके हैं, वह सभी अपनाए जा रहे हैं. शांति समितियों की बैठक हो रही है. किसी को भी धार्मिक अनुष्ठान करने से हम रोकना नहीं चाहते, लेकिन कोई भी व्यक्ति कानून हाथ में ना ले.

ये भी पढ़ें-इंटरनेट शुरू होते ही वायरल हुए नूंह हिंसा के वीडियो, पुलिस के सामने आधुनिक हथियारों से फायरिंग कर रहे लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details