हरियाणा

haryana

जिला परिषद चेयरमैन के साथ सीएम ने की बैठक, मुख्यमंत्री ने महिला चेयरमैन के प्रतिनिधियों को किया मीटिंग से बाहर

By

Published : Mar 6, 2023, 7:19 PM IST

चंडीगढ़ में जिला परिषद चेयरमैन के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बैठक की है. बैठक में ई-टेंडरिंग को लेकर भी कई सुझाव सीएम के पास आए. वहीं, बैठक के समय मुख्यमंत्री ने महिला चेयरमैन के प्रतिनिधियों को बैठक से बाहर कर दिया. इस दौरान हरियाणा पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली भी मौजूद रहे.

Zilla Parishad Chairman
चंडीगढ़ में पंचायत विभाग की बैठक

हरियाणा पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली

चंडीगढ़: सोमवार को चंडीगढ़ में पंचायत विभाग की बैठक का आयोजन किया गया. बैठक मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में की गई. पंचायत विभाग की इस बैठक में हरियाणा पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली भी मौजूद रहे. हरियाणा निवास में हुई इस बैठक में जिला परिषदों के चेयरमैन शामिल थे, जिनके साथ मुख्यमंत्री और मंत्री की बैठक की गई. मीडिया को जानकारी देते हुए पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने बताया कि बैठक में जिला परिषद को मजबूती देने पर बात हुई है और अध्यक्षों से सुझाव भी लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा पंचायती राज के तहत विकास कार्यों का विकेंद्रीकरण करने का है.

जब पंचायत मंत्री से पूछा गया कि क्या बैठक में ई- टेंडरिंग को लेकर भी सुझाव आए हैं तो उन्होंने कहा कि बैठक में ई-टेंडरिंग को लेकर भी सुझाव दिए गए हैं. पंच कर्म के रास्ते जिला परिषद को सौंपने पर भी बात हुई है. गांव को जोड़ने वाले पुराने रास्तों की देखरेख और नई सड़कें बनाकर जिला परिषद को सौंपने का भी सुझाव आया है. वहीं, हरियाणा पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली से जब ई-टेंडरिंग पर सरपंचों का विरोध पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ई-टेंडरिंग सरकार का फैसला है. इसका मकसद गांव में विकास कार्यों में गुणवत्ता लाना है. ई-टेंडरिंग को लेकर सरकार के साथ बातचीत के रास्ते खुले हैं. 9 मार्च सरपंचों की मुख्यमंत्री के साथ बैठक होगी.

वहीं, जब देवेंद्र बबली से यह सवाल किया गया कि बीते दिनों आपने बयान दिया था कि अगर सरपंच काम नहीं करते हैं तो पंच को भी अधिकार दिया जा सकता है, अगर सरपंचों की बातचीत विफल हो जाती है तो क्या फिर पंचों को अधिकार दिया जाएगा, इसको लेकर उन्होंने कहा कि सरपंचों के मामले मे रोज इम्प्रूवमेंट हो रहा है. आज तक 4000 पंचायत काम पर लग चुके हैं, इसका असर आने वाले समय में दिखाई देगा. मेरा बाकियों से भी अनुरोध है कि वो भी काम करें जो दिक्कतें हैं वो भी दूर की जाएगी.

यह भी पढ़ें-हरियाणा कांग्रेस विधायक दल की बैठक: मीटिंग में इन मुद्दों पर चर्चा, राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेंगे MLA

अजय चौटाला के बयान को लेकर देवेंद्र बबली ने कहा कि अजय चौटाला मेरे बाड़े भाई हैं, सोच समझकर बयान देते हैं. उनमें दीवानापन होता है, तभी बदलाव आता है. वहीं, बता दें कि बैठक के दौरान जिला परिषद चेयरमैन के प्रतिनिधियों को सीएम ने मीटिंग से बाहर जाने के लिए कहा. मुख्यमंत्री ने बैठक के शुरू होते ही जिला परिषद चेयरमैन को ही बैठक में बैठने की हिदायत दी. यहां तक कि सुझाव भी मांगा कि क्या आप लोग चाहते हैं कि प्रतिनिधि बैठे, इसपर महिला चेयरमै ने खुद बैठक में शामिल होने की सहमति दी.

जानकारी के मुताबिक बैठक में ई-टेंडरिंग को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई है और इस पर अनौपचारिक तौर पर बातचीत भी हुई है. बताया जा रहा है कि जिला परिषद चेयरमैन ने मुख्यमंत्री से सरपंचो की पावर 5 लाख तक करने का भी सुझाव दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details