हरियाणा

haryana

अनिल विज ने हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर फिजियोथेरेपी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल का किया शुभारंभ, मिलेंगी ये सुविधाएं

By

Published : May 25, 2023, 7:45 PM IST

कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर फिजियोथेरेपी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल का उद्घाटन किया. इस दौरान मंत्री अनिल विज ने कहा कि इससे पेपर वर्क कम करने और पारदर्शिता लाने में लाभ मिलेगा. (Haryana State Council for Physiotherapy )

Haryana Medical Education and Research Minister Anil Vij
हरियाणा के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री अनिल विज

चंडीगढ़: हरियाणा के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर फिजियोथेरेपी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि फिजियोथेरेपिस्टों को हरियाणा में काम करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है. यह पोर्टल पारदर्शिता लाने की तरफ एक और महत्वपूर्ण कदम है और फिजियोथेरेपिस्टों को इससे बहुत बड़ी राहत मिलेगी.

अनिल विज ने कहा कि इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने से समय के साथ-साथ रुपये की बचत, डिजिटल ऑटोमेशन, एनहान्स एफीसेंसी, केंद्रीकृत डेटाबेस, त्रुटि मुक्त कार्यक्षमता, संचार में सुधार करने, पेपर वर्क कम करने और पारदर्शिता लाने में लाभ मिलेगा. इस दौरान मंत्री ने फिजियोथेरेपिस्ट राहुल को प्रमाणपत्र भी प्रदान किया.

चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ने कहा कि अगर कोई फिजियोथेरेपिस्ट दूसरे राज्य की काउंसिल में पंजीकृत है और प्रदेश में काम करने के इच्छुक है, तो उसे हरियाणा में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उस काउंसिल की एनओसी जमा करवानी होगी. यदि उस राज्य में काउंसिल नहीं है तो उसकी डिग्री की वेरिफीकेशन करवाई जाएगी. उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से नए रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया रजिस्ट्रेशन से लेकर जांच सूची, राशि भुगतान, रसीद व पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी करने तक ऑनलाइन रहेगी.

पोर्टल शुभांरभ करने के बाद अनिल विज ने बताया कि हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर फिजियोथेरेपी में अब तक 1936 रजिस्ट्रेशन मैन्युअल है. उन्होंने कहा कि काउंसिल पर फिजियोथेरेपिस्ट का रजिस्ट्रेशन होने पर जब उसे प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा तो उसकी पूरी सूची काउंसिल की वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति देख सकता है. बैठक में चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक आदित्य दहिया, हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर फिजियोथेरेपी की रजिस्ट्रार रजनी मलिक सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:हरियाणा के 113 हाई स्कूल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अपग्रेड, CM ने बजट अभिभाषण में की थी घोषणा, जानें अपने जिले की स्थिति

ABOUT THE AUTHOR

...view details