हरियाणा

haryana

Haryana Cabinet Meeting: हरियाणा कैबिनेट की अहम बैठक आज, मिल सकती है ये मंजूरी

By

Published : Jul 4, 2023, 8:56 AM IST

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. आखिर आज की बैठक में किन-किन मुद्दों पर चर्चा होने वाली है, जानने लिए पढ़ें पूरी खबर... (Haryana Cabinet Meeting)

Haryana Cabinet Meeting
हरियाणा कैबिनेट की बैठक

चंडीगढ़: आज चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हरियाणा कैबिनेट की बैठक होने जा रही है. बैठक हरियाणा निवास में सुबह 11 बजे से शुरू होगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. आज होने वाली इस बैठक में कुल 14 प्रस्तावों पर चर्चा होने वाली है.

ये भी पढ़ें:डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राउंड में गार्बेज प्रोसेसिंग प्लांट पर सियासत तेज, गोवा से वापस लौटे कांग्रेस पार्षदों ने लिया ये फैसला

कैबिनेट बैठक में मिल सकती है ये मंजूरी: आज होने वाली कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में पानी के बिल वसूलने की तैयारी में सरकार है. इसके लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप को ग्रामीण इलाकों में इसकी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. प्रदेश में अब तीन लाख सालाना आय वाली विधवाओं और निराश्रित महिलाओं को भी पेंशन मिलेगी. बुजुर्गों के लिए हरियाणा सरकार पहले से ही आय 2 लाख रुपये बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर चुकी है.

बैठक में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए तीन स्टेट पुलिस अवॉर्ड शुरू करने की मंजूरी मिल सकती है. इस बारे में गृह मंत्री अनिल विज पहले ही पुलिस अवॉर्ड, गृह मंत्री पुलिस अवॉर्ड और डीजीपी पुलिस अवॉर्ड शुरू करने का ऐलान कर चुके हैं. हरियाणा आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्सपर्सन पॉलिसी के तहत ग्रुप-ए, बी और सी से जुड़े पदों को लेकर नियमों में बदलाव किए जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में 6 नये उपमंडल को मिली कैबिनेट की मंजूरी, जानिए उनके नाम

लाइसेंस पॉलिसी के लिए कंप्लीशन सर्टिफिकेट के लिए अर्बन एरिया डेवलपमेंट एक्ट-1975 में संशोधन की संभावना है. इसके अलावा सरकार द्वारा मालभाड़ा से जुड़ी हरियाणा इंटरप्राइजेस एंड इंप्लाइमेंट पॉलिसी-2020 पर भी अहम फैसला लेने की उम्मीद है. साल 2019 की लॉजिस्टिक, वेयरहाउसिंग और रिटेल पॉलिसी और स्टेट कैरिज स्कीम-2016 में संशोधन के प्रस्ताव रखे जाएंगे. वित्त विभाग से जुड़े नियमों में बदलाव समेत सेवानिवृत्त अधिकारियों की एक्सटेंशन देने के प्रस्ताव हैं.

गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रस्ताव: आज की बैठक में गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भी प्रस्ताव रखा जाएगा. गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी चुनाव के लिए प्रदेशभर में वार्डबंदी होनी है. वार्डबंदी और चुनाव के नियमों को लेकर मंत्रिमंडल की मुहर लगनी है. बता दें कि हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी हरियाणा में गुरुद्वारों की सेवा संभाल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details