हरियाणा

haryana

हरियाणा कैबिनेट की नये साल में पहली बैठक 3 जनवरी को, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 2, 2024, 8:43 PM IST

Haryana Cabinet Meeting: 3 जनवरी को हरियाणा कैबिनेट की बैठक होने जा रही है. साल 2024 की इस बैठक में सरकार कई अहम फैसले ले सकती है. पानी के बकाया बिलों के सेटलमेंट समेत कई कई प्रस्तावों को मंजूरी दी जा सकती है.

Haryana Cabinet Meeting
Haryana Cabinet Meeting

चंडीगढ़: हरियाणा कैबिनेट की नए साल में पहली बैठक 3 जनवरी को होगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में ये बैठक सचिवालय में सुबह 11 बजे शुरू होगी. माना जा रहा है कि हरियाणा सरकार साल 2024 की इस पहली कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लग सकती है.

हरियाणा कैबिनेट की बैठक में उन तीन बिलों पर चर्चा हो सकती है, जिनको सरकार शीतकालीन सत्र में विधानसभा में पेश नहीं कर पाई थी. इन बिलों में एक बिल अवैध तरीके से विदेश भेजने वाले ट्रैवल एजेंट पर शिकंजा कसने को लेकर भी है. इसके साथ ही सड़क पर शव रखकर जाम लगाने को लेकर प्रदेश सरकार मृतक शरीर सम्मान विधेयक लाने की तैयारी में भी थी. इस पर भी कैबिनेट की बैठक में चर्चा होने की संभावना है.

हरियाणा में होटल और रेस्टोरेंटों में हुक्के की आड़ में होने वाले नशे के कारोबार पर लगाम लगाने के लिए भी सरकार बिल लाना चाह रही थी. उस पर भी चर्चा हो सकती है. चर्चा ये है कि हरियाणा सरकार इन बिलों पर अध्यादेश लाकर इन्हें कानून बना सकती है. हलांकि अध्यादेश की संभावनाएं कम लग रही हैं. सरकार इन तीनों बिलों पर कैबिनेट में चर्चा कर सकती है, और आगामी सत्र में इनको पेश करके विधानसभा में कानून पास करवा सकती है.

इसके साथ ही हरियाणा सरकार नए साल की पहली कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के लोगों को राहत देने का भी काम कर सकती है. जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के पानी के बिलों को वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के तहत माफ किए जाने पर भी फैसला हो सकता है. इस संबंध में कैबिनेट की बैठक में एजेंडा पेश किया जा सकता है. इसके साथ ही सरकार कई अन्य अहम फैसले भी ले सकती है. बैठक में कई विभागों के कर्मचारियों के सेवा नियमों में बदलाव को लेकर भी एजेंडा पेश किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details