हरियाणा

haryana

G20 Summit in Chandigarh: दो दिवसीय जी20 समिट के लिए सजा सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़, 30 और 31 जनवरी को कार्यक्रम

By

Published : Jan 28, 2023, 8:00 PM IST

जी-20 यानि ग्रुप ऑफ 20 की बैठकों (G20 Meeting in Chandigarh) के लिए हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ पूरी तरह तैयार है. चंडीगढ़ में 30 और 31 जनवरी को जी-20 की बैठकें होनी हैं. चंडीगढ़ के आईटी पार्ट स्थित होटल ललित में होने वाली इस इंटरनेशन कार्यकर्म के लिए शहर को भव्य तरीके से सजाया गया है.

G20 Meeting in Chandigarh
चंडीगढ़ में जी 20 की बैठक

दो दिवसीय जी20 समिट के लिए सजा सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़, 30 और 31 जनवरी को कार्यक्रम

चंडीगढ़: जी-20 समिट की मेजबानी इस बार भारत कर रहा है जो देश के अलग अलग शहरों में आयोजित हो रहे हैं. इसी के तहत चंडीगढ़ में भी दो दिन की मीटिंग रखी गई है. जी20 में आने वाले मेहमानों की मेजबानी के लिए चंडीगढ़ को बेहतरीन तरीके से सजाया गया है. 30 और 31 जनवरी को चंडीगढ़ में जी20 देशों की बैठक होने वाली है. यह दो दिनों की बैठक इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर और कृषि को लेकर होगी. बैठक में आने वाले विदेशी मेहमानो के लिए शहर सजकर तैयार है. चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बैठक के होटल तक जाने वाले रास्ते को भव्य तरीके से सजाया गया है.

चंडीगढ़ के सबसे खास माने जाने वाले ट्रिब्यून चौक पर खास तौर पर सभी देशों के झंडे लगाए गए हैं. चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में जगह-जगह जी-20 बैठक के होर्डिंग भी लगाए हैं. बैठक से पहले शनिवार को ही लोग इस भव्य चौक पर फोटो और सेल्फी लेते नजर आये. प्रशासन की ओर से शहर की सजावट के लिए करीब 30 लाख खर्च किए जाने का अनुमान है. देश के अलग-अलग शहरों में जी20 की की बैठकें होनी हैं.

चंडीगढ़ में भी जी 20 की दो दिवसीय बैठक आयोजित की गई है. जानकारी के मुताबिक बैठक के दौरान विदेशी मेहमानों को शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भी घुमाया जायेगा. इनमें सुखना लेक, रॉक गार्डन, रोज गार्डन और कैपिटल कांपलेक्स प्रमुख हैं. इस साल जी20 समिट की थीम 'एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य' है. चंडीगढ़ में होने वाली इस बैठक में 170 के करीब देश और विदेश के प्रतिनिधि पहुंचेंगे. शहर के प्रमुख होटलों में आने वाले मेहमानों के ठहरने का इंतजाम किया गया है. प्रशासन इन वीआईपी मेहमानों के स्वागत में करीब 4 करोड़ रुपए खर्च करेगा.

G-20 या ग्रुप ऑफ 20 एक अंतर सरकारी मंच है. जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं. यह वैश्विक अर्थव्यवस्था से संबंधित प्रमुख मुद्दों, जैसे अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता, जलवायु परिवर्तन और सतत विकास को लेकर काम करता है. जी-20 का गठन 1999 में हुआ था. इस समूह में कनाडा, अर्जेंटिना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इंडिया, इटली, जापान, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, सऊदी अरब, मेक्सिको, साउथ अफ्रीका, टर्की, इंग्लैंड, राशिया, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details