हरियाणा

haryana

Vegetables Price in Haryana : मंडी में सब्जियों के साथ साथ फलों के भी बढे 'भाव', जानें लेटेस्ट रेट

By

Published : Apr 13, 2022, 8:25 AM IST

Updated : Apr 13, 2022, 10:26 AM IST

हरियाणा में फल सब्जियों के दाम रोजाना बदल रहे (Fruits and Vegetables Price in Haryana) हैं. आज फिर हरियाणा सब्जी मंडी एसोसिएशन ने नए दाम जारी कर दिए हैं. जानें आज क्या हैं हरियाणा में फल सब्जियों के दाम.

FRUITS AND VEGETABLES PRICE HIKE IN HARYANA
फल सब्जियों के भाव में काफी बढ़त आ रही है.

करनाल: हरियाणा में बुधवार को फल-सब्जियों के दाम (Fruits and Vegetables Price in Haryana) जारी हो गए हैं. प्रदेश में हरी सब्जियों की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश में सब्जियों की महंगाई से थोड़ी-बहुत राहत जरूर मिली है. आलू प्याज, टमाटर के दाम में फिलहाल सामान्य हैं जबकि मटर, शिमला मिर्च, मशरूम, मिर्च, नीबू और भिंडी के दाम तो आसमान पर हैं. इसके साथ साथ फलों की कीमतों में भी जबरदस्त उछाल आया है.

सब्जियों के दामों में तेजी आने से आम आदमी की रसोई का बजट एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गया (vegetable price in haryana) है. वहीं दूसरी ओर फलों के दाम में भी कोई खास कमी देखने को नहीं मिल है, लेकिन उम्मीद है कि जैसे-जैसे मंडियों में फल पहुंचने लगेंगे फलों के दाम भी कम होने लगेंगे. फिलहाल इन दिनों मंडियों में फल-सब्जियों की आवक में सुधार हो रहा है. लोकल सब्जियों के मंडी पहुंचने से और बाकी राज्यों से आवक पूर्ति होने से आम आदमी को हल्की राहत जरूर मिली है, लेकिन मांग अधिक होने के कारण दाम अभी उतने नहीं घटे हैं जितने होने चाहिए.

हरियाणा की मंडियों में आलू, गोभी जैसी सब्जियां जो पहले 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रही थी वो अब 15 रुपये से 25 रुपये प्रति किलो बिक रही (vegetable price in haryana) हैं. कुछ वक्त पहले लोगों की थालियों से गायब होने वाला टमाटर अब 30 रुपये प्रति किलो बिक (Tomato Price In Haryana) रहा है. ऐसे ही प्याज और खीरा भी 25-30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है. जानें बुधवार को क्या रहे हरियाणा में सब्जियों के दाम.

सब्जी दाम (प्रति किलोग्राम)
मटर 55 रुपये
गाजर 20 रुपये
आलू 15 रुपये
टमाटर 35 रुपये
गोभी 25 रुपये
बन्द गोभी 30 रुपये
प्याज 20 रुपये
खीरा 20 रुपये
पॉलीहाउस खीरा 20 रुपये
पालक 10 रुपये
धनिया 50 रुपये
मेथी 20 रुपये
नींबू 200 रुपये
शिमला मिर्च 60 रुपये
मूली 50 रुपये
अदरक 60 रुपये
फ्रांस बीन 60 रुपये
मशरूम 150 रुपये
हरी मिर्च 90 रुपये
भिंडी 90 रुपये
पुदीना 30 रुपये
चुकंदर 20 रुपये
चपन कदु 20 रुपये
लौकी 40 रुपये
कद्दू 20 रुपये
तोरई 70 रुपये
ककड़ी 40 रुपये
बैंगन 25 रुपये
लहसुन 70 रुपये
करेला 60 रुपये

कोरोना के इस दौर फलों की मांग भी ठीक-ठाक बनी हुई है. सर्दियों के इस मौसम में अमरूद काफी पसंद किया जा रहा है जो कि स्वाभाविक है. क्योंकि सीजनल फल जो ठहरा. इसके साथ ही केला, सेब, संतरा समेत तमाम फलों की बिक्री काफी हो रही है. हरियाणा में फलों की कीमत (Fruits Price in Haryana) भी रोजाना बदल रही है. ताजा जारी कीमतों के मुताबिक हरियाणा में केला 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. वहीं सेब आज 100 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है. चलिए जानते हैं आज क्या हैं हरियाणा में फलों की कीमत.

फल दाम
केला 50
सेब 120
अनार 120
अमरूद 30
संतरा 80
अंगूर 90
मौसंबी 50
नारियल पानी 50
तरबूज 30
काले अंगूर 80
चीकू 40
खरबूजा 50

बता दें कि पिछले एक महीने में महंगाई तेजी से बढ़ी है. इस दौरान खाने-पीने की चीजें, जैसे- आटा, चावल, घी, दूध के साथ राेजमर्रा के सामान जैसे पेट्राेल-डीजल, रसाेई गैस के दाम भी काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. महंगाई से त्रस्त आम आदमी काे फिलहाल राहत की उम्मीद मिलती नहीं दिखाई दे रही है. मंडी से जितने तरह के खाद्यान का काराेबार हाेता है, सभी की कीमतें बढ़ती चली जा रही है. सिर्फ इन सामान के ही दाम बढ़ने से सालाना 6 हजार रुपए से अधिक का बोझ 4 सदस्याें के एक सामान्य परिवार पर बढ़ जाएगा.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated :Apr 13, 2022, 10:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details