हरियाणा

haryana

हरियाणा में आज महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए कितना पहुंचा रेट

By

Published : May 17, 2022, 6:52 AM IST

हरियाणा में मंगलवार को पेट्रोल डीजल के दाम में इजाफा हुआ (Petrol Diesel Price Today) है. आज ईंधन की कीमतों में 0.18 पैसे की बढ़त आई है. जानें ताजा रेट

Petrol Diesel New Rate In Haryana
हरियाणा में आज महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए कितना पहुंचा रेट

चंडीगढ़: सरकारी तेल कंपनियों ने 17 मई को पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी कर दिए (Petrol Diesel New Rate In Haryana) हैं. आज हरियाणा में ईधन की कीमतों में बढ़त आई है. प्रदेश में आज पेट्रोल डीजल की कीमतों में 0.18 पैसे की बढ़त आई है. आज राज्य में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.20 रुपये प्रतिलीटर पहुंच गई है. जबकि डीजल के दाम 97.42 रुपये प्रतिलीटर पहुंच गए हैं.

पिछले कई दिनों से हरियाणा में प्रतिदिन पेट्रोल -डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना हुआ (Petrol Diesel Price Hike In Haryana) है. ईधन की कीमतों में उतार चढ़ाव के पीछे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में स्थिरता को बताया जा रहा है. इसके बावजूद हरियाणा के सिरसा जिले में लोगों को सबसे मंहगा पेट्रोल खरीदना पड़ रहा है.

सिरसा में लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 107.53 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. जबकि एक लीटर डीजल के लिए लोगों को 98.18 रुपये चुकाने पड़ रहे है. वहीं राजधानी चंडीगढ़ में 8 अप्रैल के बाद से तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ (Petrol Diesel Price In Chandigarh) है.

मंगलवार को चंडीगढ़ में पेट्रोल 104.74 रुपये जबकि डीजल 90.83 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. इस आधार पर देश की तेल कंपनियां रोजान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती (Petrol Diesel New Rate In Haryana) हैं.

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details