हरियाणा

haryana

हरियाणा में जल संरक्षण के प्रति सरकार गंभीर, CM मनोहर लाल आज इस योजना का करेंगे उद्घाटन

By

Published : Jun 9, 2023, 6:43 AM IST

हरियाणा में जल संरक्षण के लोकर मनोहर लाल सरकार एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है. सीएम मनोहर लाल आज हरियाणा में जल संसाधन कार्य योजना-2023-25 लॉन्च करेंगे. (CM Manohar lal on water conservation in haryana)

CM Manohar lal on water conservation in haryana
सीएम मनोहर लाल हरियाणा में जल संसाधन कार्य योजना-2023-25 लॉन्च करेंगे

चंडीगढ़: जल ही जीवन है और जल संरक्षण के लिए जन भागीदारी भी बहुत जरूरी है. वहीं, हरियाणा सरकार जल सरंक्षण के प्रति गंभीर दिखाई दे रही है. जल संसाधन के प्रति हरियाणा सरकार द्वारा किए जा रहे अथक प्रयासों की कड़ी में आज का दिन राज्य के लिए ऐतिहासिक साबित होने वाला है. सीएम मनोहर लाल आज जल संसाधन और जल संचयन के लिए अमृत जल क्रांति के तहत समेकित जल संसाधन कार्य योजना-2023-25 को लॉन्च करेंगे. कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस योजना का उद्देश्य हरियाणा में जल सरंक्षण पर विशेष ध्यान केंद्रित करना है.

इस योजना को लॉन्च करने के लिए आज चंडीगढ़ में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. गौर रहे कि मुख्यमंत्री की पहल पर पंचकूला में 26-27 अप्रैल, 2023 को अमृत जल क्रांति के तहत 2 दिवसीय जल संरक्षण संगोष्ठी का आयोजन किया गया था. इस संगोष्ठी में जल-संरक्षण पर शोध कर रहे देश-विदेश के विशेषज्ञों सहित हरियाणा के अनेक विभागों ने भाग लिया था. संगोष्ठी में आए विभिन्न सुझावों के आधार पर सभी विभागों द्वारा जल संरक्षण के लिए कार्य योजना तैयार की गई है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा के सीएम ने प्रकाश सिंह बादल को समर्पित किया वाटर कॉन्क्लेव, भूजल रिचार्ज और पानी संरक्षण का आह्वान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जल संरक्षण के प्रति बेहद गंभीर हैं. सीएम के मार्गदर्शन में कोरोना काल में भी 'मेरा पानी-मेरी विरासत योजना' की अवधारणा तैयार की थी, ताकि आने वाली पीढ़ी को धरती के साथ-साथ पानी भी विरासत में मिले. इसके अलावा धान बाहुल्य जिलों में धान के स्थान पर अन्य फसलों के प्रति किसानों का रुझान बढ़ाने की भी शुरुआत की गई है. ताकि पानी की बचत हो सके.

ये भी पढ़ें:वॉटर विजन 2047 : पीएम मोदी ने कहा, जल संरक्षण के लिए जन भागीदारी जरूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details