हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ मेयर चुनाव: तीनों पदों पर BJP का कब्जा, AAP पार्षदों ने किया हंगामा

By

Published : Jan 8, 2022, 8:40 AM IST

Updated : Jan 8, 2022, 4:11 PM IST

BJP win chandigarh mayor election

चंडीगढ़ नगर निगम मेयर चुनाव बीजेपी ने जीत (BJP win chandigarh mayor election) लिया है. बीजेपी उम्मीदवार सरबजीत कौर ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को एक वोट से हरा दिया. वहीं सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद पर भी बीजेपी की जीत हुई है.

चंडीगढ़:बीजेपी ने चंडीगढ़ नगर निगम मेयर चुनाव जीत लिया है. बीजेपी की सरबजीत कौर को चंडीगढ़ का मेयर (sarabjit kaur chandigarh new mayor) चुन लिया गया है. चुनाव में कुल 28 वोट पड़े थे. जिसमें 14 बीजेपी के खाते में गए, 13 वोट आम आदमी पार्टी के खाते में गए. वहीं आम आदमी पार्टी का एक वोट कैंसिल हो जाने से नतीजा बीजेपी के पक्ष में गया.

कांग्रेस के सात पार्षद और शिरोमणि अकाली दल का एक पार्षद मतदान के लिए नहीं पहुंचे थे. यानी 8 पार्षद मतदान प्रक्रिया से दूर रहे. मेयर पद के चुनाव के लिए कुल 28 वोट पड़े थे. चंडीगढ़ में कुल 35 वार्ड है. जिसमें से कांग्रेस के सात पार्षदों और अकाली दल के एक पार्षद ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया. इस हिसाब से कुल 28 वोट रह गए. इस स्थिति में मेयर चुने जाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 19 से घटकर 15 हो गया. कांग्रेस को निकालकर बचे 28 पार्षदों में से 14 आम आदमी पार्टी के पास बचे थे. जबकि भाजपा के पास भी 14 (13 पार्षद और एक सांसद) वोट थे. आम आदमी पार्टी का एक वोट कैंसिल होने से बीजेपी का मेयर उम्मीदवार जीत गया.

बीजेपी उम्मीदवार सरबजीत कौर को चंडीगढ़ का मेयर चुन लिया गया है.

मेयर नतीजा आने के बाद से आम आदमी पार्टी के नेता हंगामा कर रहे हैं. आप नेताओं का आरोप है कि साजिश के तहत उनके एक पार्षद का वोट कैंसिल किया गया है. मेयर की कुर्सी के पीछे ही आम आदमी पार्टी के सभी पार्षद धरने पर बैठ गए हैं. डीसी विनय प्रताप सिंह को भी मौके पर रोक लिया गया है. नगर निगम के अंदर मार्शल बुलाए गए हैं. सदन में धक्का-मुक्की जारी है.

बीजेपी ने जीता चंडीगढ़ नगर निगम मेयर चुनाव, आप पार्षदों ने किया हंगामा

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा भी चंडीगढ़ नगर निगम कार्यालय पहुंचे. राघव चड्ढा ने मेयर नतीजों पर कहा कि बीजेपी ने लोकतंत्र का गला घोंटा है. प्रेसिडिंग ऑफिसर बीजेपी के हैं और डीसी भी बीजेपी से मिले हुए हैं. आम आदमी पार्टी ने रिपोलिंग और काउंटिंग दोबारा करने की मांग की है. चंडीगढ़ मेयर पद का पहला और चौथा साल महिला उम्मीदवार के लिए, तीसरा साल एससी और दूसरा व पांचवां साल सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए आरक्षित होता है. चंडीगढ़ में मेयर 1 साल के लिए चुना जाता है. मेयर की सीट पहले साल के लिए महिला उम्मीदवार के लिए रिजर्व होती है.

सीनियर डिप्टी मेयर पद पर भी बीजेपी के दलीप शर्मा की जीत

ये भी पढ़ें- देश में सबसे अलग है चंडीगढ़ का मेयर चुनाव, जानिए क्यों हर साल चुना जाता है अलग-अलग उम्मीदवार

वहीं सीनियर डिप्टी मेयर पद पर भी बीजेपी के दलीप शर्मा की जीत हुई है. सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए हुई वोटिंग में बीजेपी को 15 वोट जबकि आप को केवल 13 वोट मिले हैं. वहीं आप के एक पार्षद ने बीजेपी को वोट दिया है. इसके अलावा डिप्टी मेयर के पद पर भी बीजेपी ने कब्जा जमाया है. बीजेपी के अनूप गुप्ता डिप्टी मेयर चुने गए. बता दें कि, डिप्टी मेयर पर मुकाबला टाई हो गया था. बीजेपी को 14 और आप को भी 14 मिले थे. जिसके बाद ड्रा से नतीजा निकाला गया. नगर निगम कमिश्नर ने ड्रा निकाला जिसमें बीजेपी के अनूप गुप्ता डिप्टी मेयर चुने गए.

बीजेपी के अनूप गुप्ता डिप्टी मेयर चुने गए

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated :Jan 8, 2022, 4:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details