हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ में खुले में कचरा डंप करने वालों पर नगर निगम सख्त, संवेदनशील स्थानों पर होगी तीसरी आंख से निगरानी

By

Published : May 22, 2023, 4:28 PM IST

चंडीगढ़ में खुले में कचरा डंप करने वालों के खिलाफ चंडीगढ़ नगर निगम प्रशासन अब सख्ती बरतने मूड में है. शहर में कचरा डंपिंग के लिए संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए ऑनलाइन टेंडर आमंत्रित किए गए हैं. (garbage dumpers in Chandigarh)

garbage dumpers in Chandigarh
चंडीगढ़ में खुले में कचरा डंप करने वालों पर नगर निगम सख्त

चंडीगढ़: नगर निगम चंडीगढ़ ने शहर भर में कचरा डंपिंग के लिए संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कंपनियों से ऑनलाइन बोलियां आमंत्रित की हैं. एजेंसी को काम आवंटित होने के बाद उसे कैमरे लगाने के लिए दो माह का समय दिया जाएगा. नगर निगम ने परियोजना की लागत 37.88 लाख रुपये आंकी है. वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत चंडीगढ़ प्रदूषण नियंत्रण समिति द्वारा निगम को जारी किए गए 5.14 करोड़ रुपये से धन का उपयोग किया जाएगा.

एजेंसी क्लाउड-आधारित अलर्ट के माध्यम से सेंसर-आधारित पहचान और आगे की अधिसूचना भी प्रदान करेगी. वास्तविक समय के आधार पर डेटा ट्रांसफर के लिए सिस्टम 4 जी होगा. लाइव-सिंक विकल्प के साथ कचरे के अवैध निपटान का पता लगाने के लिए अल-आधारित सॉफ्टवेयर भी होगा. पूरे सिस्टम को बाद के स्तर पर सेक्टर 17 में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) से जोड़ा जाना है. कमांड सेंटर को अवैध डंपिंग के बारे में अलर्ट मिलेगा और बकाएदारों के चालान काटे जाएंगे.

चंडीगढ़ में खुले में कचरा डंप करने वालों पर नगर निगम सख्त

निगम ने पाया है कि इनमें से अधिकांश बिंदु बाज़ार क्षेत्रों और खुले मैदानों में हैं जहां लोग अक्सर कचरा फेंकते हैं, जो धीरे-धीरे डंपिंग बिंदुओं में विकसित हो जाता है जिससे एमसी कर्मचारियों के लिए समस्याएं पैदा होती हैं. ये अवैध डंप आवारा पशुओं को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं, जिससे लोगों को परेशानी होती है.

बता दें कि नगर निगम ने पहले शहर भर में 48 कचरा संवेदनशील स्थलों की पहचान की थी. हालांकि नगर निगम की ओर से इन जगहों पर कूड़ा न फेंकने के लिए चेतावनी देने वाले बोर्ड भी लगाए हैं. बावजूद इसके लोग कूड़ा फेंकने से बाज नहीं आ रहे हैं. इन जगहों पर कचरा जलाते या मलबा फेंकते पाए जाने वालों पर पांच-पांच हजार रुपये का चालान किया जाएगा.

कूड़ा फैलाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है. चालान जारी करने के लिए सिस्टम को आईसीसीसी से जोड़ा जाएगा. पूरे सिस्टम को बाद के स्तर पर सेक्टर 17 में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाना है. कमांड सेंटर को अवैध डंपिंग के बारे में अलर्ट मिलेगा और बकाएदारों के चालान काटे जाएंगे.

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ सेक्टर 48 में शुरू हुआ 'वेस्ट टू वंडर' पार्क, जानें क्या है खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details