हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ में मनाया गया कार फ्री डे, पंजाबी कॉमेडियन गुरप्रीत घुग्घी ने लोगों को किया जागरुक

By

Published : Sep 22, 2019, 12:59 PM IST

चंडीगढ़ में आज कार फ्री डे का आयोजन किया गया. इस आयोजन के मौके पर अभिनेता गुरप्रीत सिंह घुग्घी पहुंचे. उन्होंने साइकिल के प्रयोग और कार के कम से कम प्रयोग की बात कही.

car free day celebrate in chandigarh

चंडीगढ़: चंडीगढ़ प्रशासन और चंडीगढ़ पुलिस की ओर से आज कार फ्री डे का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ सेक्टर17 के शॉपिंग प्लाजा में किया गया. इस मौके पर अभिनेता गुरप्रीत सिंह घुग्घी मौजूद थे. उनके अलावा नगर निगम के कमिश्नर केके यादव और एसएसपी चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस शशांक आनंद ने खास तौर पर कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

कार फ्री डे का आयोजन

चंडीगढ़ से सैकड़ों लोग इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अपनी-अपनी साइकिलें लेकर पहुंचे और कार्यक्रम में एक स्टेज शो का भी आयोजन किया गया था. गुरप्रीत घुग्घी ने कहा कि लोगों को कारों का इस्तेमाल कम करना चाहिए और अपनी जिंदगी में साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ाना देना चाहिये. साइकिल के प्रयोग से हम प्रर्यावरण के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर कर पाएंगे.

चंडीगढ़ में कार फ्री डे का आयोजन, देखें वीडियो

ये भी जाने- हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए कैसी है फरीदाबाद प्रशासन की तैयारी

अभिनेता गुरप्रीत घुग्घी ने शिरकत की

उन्होंने यह भी कहा कि कार ने लोगों की जिंदगी को बेकार कर दिया है अब हमें इसको बेकार करना होगा. चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से लोगों को यह शपथ दिलाई गई कि वह कार का प्रयोग कम से कम करेंगे और साल में 1 दिन कार का प्रयोग बिल्कुल नहीं करेंगे.

इसलिए मनाया जाता है कार फ्री डे

आपको बता दें कि भारत सहित लगभग पूरा विश्व प्रदूषण की मार झेल रहा है. शहरी इलाकों में रहना मतलब गैस चेंबर में रहने के बराबर है और कार फ्री डे बड़े शहरी इलाकों में मनाया जाता है. कार फ्री डे का मकसद लोगों द्वारा एक दिन कार का प्रयोग न करके साइकिल का प्रयोग करें. हर साल 22 सितंबर को कार फ्री डे मनाया जाता है.

Intro:एक समय था जब साइकिल हमारा साथी होता था हमारे बहुत से काम और बहुत सी खुशियां साइकिल से जुड़ी होती थी और आज हमने उसी साथी का साथ छोड़ दिया है यह कहना है जाने-माने अभिनेता गुरप्रीत सिंह घुग्गी का।


Body:रविवार को चंडीगढ़ प्रशासन और चंडीगढ़ पुलिस की ओर से कार फ्री डे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ सेक्टर 17 के शॉपिंग प्लाजा में किया गया। इस मौके पर अभिनेता गुरप्रीत सिंह घुग्गी ,नगर निगम के कमिश्नर केके यादव और एसएसपी चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस शशांक आनंद ने खास तौर पर कार्यक्रम में हिस्सा लिया ।
चंडीगढ़ से सैकड़ों लोग इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अपनी अपनी साइकिलें लेकर पहुंचे थे। कार्यक्रम में एक स्टेज शो का आयोजन किया गया था जिसमें वेस्टर्न और पंजाबी डांस को दिखाया गया । साथ ही यह भी बताया गया कि लोगों को कारों का इस्तेमाल कम करना होगा और अपनी जिंदगी में साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ाना होगा । इससे हम पर्यावरण की रक्षा तो कर पाएंगे साथ ही अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर कर पाएंगे। चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से लोगों को यह शपथ दिलाई गई कि वह कार का प्रयोग कम से कम करेंगे और साल में 1 दिन कार का प्रयोग बिल्कुल नहीं करेंगे।
कार्यक्रम में पहुंचे अभिनेता गुरप्रीत सिंह घुग्गी ने कहा की साइकिल पर्यावरण को बचाने में सहायता नहीं करता बल्कि साइकल हमें अपनी संस्कृति और अपनी जड़ों से भी जोड़ता है। एक समय था जब लोग अपने काम पर जाने के लिए अपने दोस्तों से मिलने के लिए साइकिल का प्रयोग करते थे उस समय साइकल ही हमारा साथी होता था। मगर अब हमने अपने साथी को छोड़ दिया है। कभी साइकिल को हम कंट्रोल करते थे और आज कारें हमें कंट्रोल कर रही है। जिससे हमारा पर्यावरण को दूषित हो ही रहा है और हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमें कम से कम 1 दिन तो बेकार यानी बिना कार के रह कर देखना चाहिए और पूरा दिन साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए।

बाइट - गुरप्रीत सिंह घुग्गी, अभिनेता


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details