हरियाणा

haryana

नशे के खिलाफ एक्शन में अनिल विज, कहा- 1 साल में बनेगा हरियाणा नारकोटिक्स ब्यूरो

By

Published : Dec 21, 2019, 7:53 AM IST

अब हरियाणा में नशा बेचने और खरीदने वालों दोनों की खैर नहीं, कोई भी अगर नशे में संलिप्त पाया गया तो उसकी प्रोपर्टी भी जब्त की जा सकेगी. इसको लेकर गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए हैं. साथ ही अनिल विज ने एक साल के अंदर हरियाणा नारकोटिक्स सेल बनाने के निर्देश भी दिए हैं.

anil vij meeting on mission prahar in chandigarh
anil vij meeting on mission prahar in chandigarh

चंडीगढ़:हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने चंडीगढ़ में नशे के खिलाफ शुरू किए गए 'ऑपरेशन प्रहार' की समीक्षा बैठक ली. अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में नशे पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के लिए 1 साल के भीतर अलग से हरियाणा नारकोटिक्स ब्यूरो का गठन किया जाएगा ताकि नशे के अवैध धंधे की जड़ों तक पहुंचकर इसमें संलिप्त बड़े तस्करों को दबोचा जा सके.

एक महीने में मिली सफलता

अनिल विज ने इस दौरान ऑपरेशन प्रहार के तहत 1 महीने में मिली सफलता की जानकारी भी साझा की. अनिल विज ने कहा कि 20 नवंबर को हरियाणा में नशा तस्करी के खिलाफ अभियान शुरू किया गया. इस मिशन के तहत अच्छे परिणाम सामने आए हैं.

नशे के खिलाफ एक्शन में अनिल विज, देखें वीडियो

नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में पुलिस ने 1 महीने में 281 केस दर्ज करके 319 लोगों को पकड़ा. पुलिस ने ड्रग्स तस्करी से पकड़े गए लोगों से 5.899 किलो अफीम, 2391.35 किलोग्राम चूरा पोस्त, 9.972 किलोग्राम चरस, 262.37 किलोग्राम गांजा, 2.124 किलो ग्राम स्मैक, 870 ग्राम हेरोइन, नशे की 83446 गोलियां, 2628 कैप्सूल, 335 इंजेक्शन और 1612 सिरप बरामद किए हैं.

गृह विभाग ने जारी किए नंबर

गृह मंत्री अनिल विज ने जनकारी दी कि हरियाणा में नशे पर अंकुश लगाने के लिए अलग से नारकोटिक्स ब्यूरो अगले साल तक गठित कर दिया जाएगा. जिसका प्रमुख एसपी स्तर का अधिकारी होगा.

नशे का कारोबार करने वाले लोगों की जानकारी देने के लिए पुलिस विभाग के टोल फ्री नंबर 18001801314 और मोबाइल नंबर 70870 89947 पर भी जानकारी दी जा सकती है. ऑपरेशन प्रहार की समीक्षा बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश खुल्लर, हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:-नशे के खिलाफ ईटीवी भारत हरियाणा ने उठाई आवाज, सियासी गलियारों में तेज हुई हलचल

नशे में संलिप्त लोगों की होगी प्रोपर्टी जब्त

अनिल विज ने बताया कि नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान कि हर महा मीटिंग ली जाएगी और उसमें हुई कार वाइफ का रिव्यू किया जाएगा. साथ ही अवैध शराब की तस्करी करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कानून में भी बदलाव का विचार किया जा रहा है ताकि अवैध धंधे में पकड़े जाने वाले वाहनों के अलावा धंधे में संलिप्त लोगों की प्रॉपर्टी को भी अटैच किया जा सके.

Intro:एंकर -
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने चंडीगढ़ में नशे के खिलाफ शुरू किए गए ऑपरेशन प्रहार की समीक्षा बैठक ली । अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में नशे पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के लिए 1 साल के भीतर अलग से हरियाणा नारकोटिक्स ब्यूरो का गठन किया जाएगा ताकि नशे के अवैध धंधे की जड़ों तक पहुंचकर इसमें संलिप्त बड़े तस्करों को दबोचा जा सके । वहीं उन्होंने कहा कि खनन विभाग की ही तर्ज पर शराब के बड़े तस्करों के शराब तस्करी में पकड़े जाने वाले वाहनों पर वाहन की कीमत के आधा जुर्माना लगाए जाने पर भी नियम बनाने के लिए अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं । वहीं अनिल विज ने कहा कि ड्रग्स के धंधे में संलिप्त लोगों की प्रॉपर्टी को भी अटैच किया जा सके इसको लेकर भी विचार किया जा रहा है । अनिल विज ने इस दौरान ऑपरेशन प्रहार के अंतर्गत 1 महीने में मिली सफलता की जानकारी भी साझा की । अनिल विज ने कहा कि 20 नवंबर को हरियाणा में नशा तस्करी के खिलाफ शुरू किए गए इस मिशन के अंतर्गत अच्छे परिणाम सामने आए हैं अभी तक पुलिस ने नशा तस्करी के एक महीने में 281 मामले दर्ज किए हैं जबकि 319 लोगों को इस 1 महीने के बीच गिरफ्तार किया गया है ।



Body:वीओ -
गृह मंत्री अनिल विज ने जनकारी दी कि हरियाणा में नशे पर अंकुश लगाने के लिए अलग से नारकोटिक्स ब्यूरो अगले साल तक गठित कर दिया जाएगा लेकिन तब तक एसटी एक्ट के तहत एक विशेष नारकोटिक्स सेल बनाया जाएगा जिसका प्रमुख एसपी स्तर का अधिकारी होगा । नशे का कारोबार करने वाले लोगों की जानकारी देने के लिए पुलिस विभाग के टोल फ्री नंबर 18001801314 और मोबाइल नंबर 70870 89947 पर भी जानकारी दी जा सकती है । नशे के खिलाफ अभियान चलाते हुए 1 माह पूर्व पुलिस की तरफ से ऑपरेशन प्रहार शुरू किया गया था जिसमें पुलिस ने 281 केस दर्ज करके 319 लोगों को पकड़ा है । उन्होंने बताया कि पुलिस ने ड्रग्स तस्करी से पकड़े गए लोगों से 5.899 किलो अफीम , 2391.35 किलोग्राम चूरा पोस्त , 9.972 किलोग्राम चरस, 262.37 किलोग्राम गांजा , 2.124 किलो ग्राम स्मैक , 870 ग्राम हेरोइन , नशे की 83446 गोलियां , 2628 कैप्सूल , 335 इंजेक्शन और 1612 सिरप बरामद किए हैं ।


Conclusion:अनिल विज ने बताया कि नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान कि हर महा मीटिंग ली जाएगी और उसमें हुई कार वाइफ का रिव्यू किया जाएगा साथ ही अवैध शराब की तस्करी करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कानून में भी बदलाव का विचार किया जा रहा है ताकि अवैध धंधे में पकड़े जाने वाले वाहनों के अलावा धंधे में संलिप्त लोगों की प्रॉपर्टी को भी अटैच किया जा सके । ऑपरेशन प्रहार की समीक्षा बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश खुल्लर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे ।

ABOUT THE AUTHOR

...view details