हरियाणा

haryana

अमित पंघाल ने रचा इतिहास, वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में जाने वाले पहले भारतीय बने

By

Published : Sep 20, 2019, 5:53 PM IST

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पहुंचकर भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल ने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है. अब उनकी आखिरी परीक्षा स्वर्ण पदक के लिए शनिवार को होगी.

World Boxing Championships Amit Panghal

एकट्रिनबर्ग/चंडीगढ: एशियन चैंपियन में अमित पंघाल ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन एक बार फिर हरियाणा का नाम रोशन कर दिया है. एशियन बॉक्सिंग चैंपियन में अपना शानदार प्रदर्शन रखते हुए अमित पंघाल ने शुक्रवार को 52 किग्रा वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर इतिहास रच दिया है.

सेमीफाइनल मुकाबले में अमित ने कजाकिस्तान के साकेन बिबोसीनॉव को 3-2 के स्प्लिट फैसले में मात दी. अब अमित का मुकाबला फाइनल में उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी शाखोबिदिन जाईरोव से स्वर्ण पदक के लिए होगा. यह मुकाबला शनिवार को होगा.

अमित पंघाल का सिल्वर मेडल पक्का, स्वर्ण के लिए जंग जारी
पंघाल वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बॉक्सर हैं, जिन्होंने फाइनल में जगह के साथ ही भारत के लिए कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है, हालांकि उनके फैंस उनसे गोल्ड मेडल चाहेंगे. वहीं सेमीफाइनल में पहुंचे दूसरे भारतीय बॉक्सर मनीष कौशिक 63 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहे. उन्हें क्यूबा के बॉक्सर एंडी गोमेज ने 5-0 से मात दी थी.

ये भी पढे़ं:-पहले खुद पर ही हर प्रयोग करते थे गांधी

भारत ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अब तक केवल ब्रॉन्ज मेडल ही जीता था. विजेंदर सिंह, विकास कृष्ण, शिव थापा और गौरव विधूड़ी के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पांचवें भारतीय बॉक्सर थे. फाइनल में पहुंचकर उन्होंने इतिहास रच दिया.

अमित पंघाल ने साकेन को दी मात
पंघाल ने पहले राउंड में सेटल होने के लिए समय लिया लेकिन इसके कुछ जानदार पंच लगाए. दूसरे राउंड में वे शुरू से ही साकेन पर हावी दिखे और उन्हें दबाव में डाल दिया. तीसरे राउंड में साकेन ने वापसी की कोशिश की लेकिन पंघाल ने डिफेंसिव खेल दिखाते हुए बाउट अपने नाम कर लिया.

Intro:Body:

Amit Pangal


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details