हरियाणा

haryana

गेहूं बोने से पहले डीएपी का संकट बोने के बाद यूरिया का, भिवानी में किसानों की लग रही लंबी-लंबी कतारें

By

Published : Dec 22, 2021, 10:41 PM IST

भिवानी में यूरिया खाद की किल्लत (urea fertilizer shortage in bhiwani) लगातार बढ़ती जा रही है. ताजा मामला जिले के तोशाम से सामने आया है. जहां यूरिया के लिए किसानों को लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है.

urea fertilizer shortage in bhiwani
urea fertilizer shortage in bhiwani

भिवानी: भिवानी में यूरिया खाद की किल्लत किसानों के जी का जंजाल बनती जा रही है. यूरिया की कमी के चलते किसान दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर होते जा रहे हैं. इसके बावजूद किसानों को यूरिया खाद नहीं मिल (urea fertilizer shortage in bhiwani) पा रही है. ऐसे में जैसे ही किसानों को भनक लगी कि मिरान स्थित भिवानी केंद्रीय सहकारी बैंक में यूरिया खाद के 550 बैग पहुंचे हैं. किसान आज सुबह 5 बजे पहुंचकर लंबी-लंबी कतार लगाने लग गए.

यूरिया खाद पाने के लिए किसान एक दूसरे से पहले लाइन में लगने के लिए दौड़ते नजर आए. किसानों ने बताया कि पिछले कई दिनों से यूरिया खाद लेने के लिए दुकानों में चक्कर काट रहे हैं, लेकिन खाद नहीं मिल रही. गेहूं की फसल कई दिनों पहले पानी लगा चुके हैं. ऐसे में यूरिया खाद नहीं मिलने पर किसानों को हताशा का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें-भिवानी में यूरिया की कमी, घंटों लंबी लाइनों में लगने को मजबूर किसान

गौरतलब है कि इससे पहले किसानों को डीएपी खाद के लिए भी काफी परेशानियों का सामना उठाना पड़ा था. किसानों ने लाइनों में लग-लगकर डीएपी खाद प्राप्त की थी. वहीं अब एक बार फिर से यूरिया खाद के लिए भी किसानों को ऐसी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है. हालांकि कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किसानों को आश्वासन दिया था कि प्रदेश में यूरिया खाद की किसी प्रकार कमी नहीं होने दी जाएगी. इसके बावजूद किसानों को परेशानी उठाकर, लंबी-लंबी लाइनों में लगकर भी यूरिया खाद नहीं मिल पा रही है.

वहीं किसानों ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि किसानों को समय पर खाद मुहैया करवाई जाए, लेकिन सरकार आंखें बद किए हुए बैठी है. साथ ही किसानों ने बताया कि जैसे ही हमें पता चला कि मिरान स्थित भिवानी केंद्रीय सहकारी बैंक में यूरिया खाद आई है, बात की जानकारी मिलते ही किसान यहां पहुंच गए. सुबह 5 बजे से किसानों ने यहां पहुंचकर लंबी-लंबी लाइनें लगाना शुरू कर दिया. उसके बावजूद किसानों को पूरी मात्रा में यूरिया खाद नहीं मिल पाई.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv bharat App

ABOUT THE AUTHOR

...view details