हरियाणा

haryana

पीएम मोदी ने भिवानी और जींद में किया 100 वॉट के FM Radio स्टेशन का उद्घाटन, ये खास कार्यक्रम होंगे प्रसारित

By

Published : Apr 28, 2023, 1:14 PM IST

Updated : Apr 28, 2023, 2:18 PM IST

हरियाणा के भिवानी और जींद जिलों में एफएम रेडियो स्टेशन (FM Radio station in Bhiwani) की शुरूआत हो गई है. पीएम मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन किया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव भिवानी में मौजूद रहे.

FM Radio Transmeter in bhiwani
FM Radio Transmeter in bhiwani

भिवानी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा के भिवानी और जींद जिलों में रेडियो प्रसारण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एफएम रेडियो 100 वॉट ट्रांसमीटर का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया. रेडियो स्टेशन के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण संरक्षण मंत्री भूपेंद्र यादव और भिवानी-महेंद्रगढ़ से भाजपा सांसद धर्मबीर सिंह मौजूद रहे.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने केंद्र के रेडियो स्टेशन का फीता काटकर उद्घाटन करते हुए कहा कि 100 वॉट के रेडियो स्टेशन को स्टूडियो में तब्दील करने की मांग को वे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तक पहुंचाएंगे, ताकि इस केंद्र को रिले केंद्र से आगे बढ़ाते हुए कार्यक्रमों के निर्माण भी यहां से किये जा सकें. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को 91 एफएम रेडियो ट्रांसमीटरों की सौगात दी है, जो 18 राज्यों व दो केंद्र शासित प्रदेशों के 84 जिलों में स्थापित किए गए हैं.

रेडियो स्टेशन का उद्घाटन पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया.

भिवानी में शुरू हुआ ये रेडियो एफएम केंद्र भिवानी और आस-पास के 12 से 15 किलोमीटर क्षेत्र के लोगों को ज्ञान-विज्ञान, संस्कृति, शिक्षा, मनोरंजन, समाचार, बच्चों व महिलाओं के कार्यक्रम, किसान व फौजी भाईयों के लिए कार्यक्रम रेडियो के माध्यम से उपलब्ध करवाएगा. इन रेडियो स्टेशनों के स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य सीमावर्ती व आकांक्षी जिलों में प्रसारण को बढ़ावा देना है. इससे आकाशवाणी की सेवा का विस्तार होगा तथा व्यापक स्तर पर देश में 35 हजार वर्ग किलोमीटर दायरे में रेडियो का प्रसारण संभव हो पाएगा.

उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव मौजूद रहे.

रेडियो केंद्र के उद्घाटन के मौके पर भिवानी से सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र में इस एफएम रेडियो स्टेशन की स्थापना से लोगों को शिक्षा, मनोरंजन व देश-विदेश से जुड़ी जानकारियों के अलावा क्षेत्रीय भाषा में कार्यक्रमों को सुनने का अवसर मिलेगा. जिससे लोगों को अपना जीवन स्तर ऊंचा उठाने में मदद मिलेगी. उन्होंने इस केंद्र में पर्याप्त जगह होने की बात उठाते हुए इस केंद्र को स्टूडियो के रूप में भी स्थापित करने की मांग की.

Last Updated :Apr 28, 2023, 2:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details