हरियाणा

haryana

वक्फ बोर्ड की जमीन पर अवैध निर्माण को लेकर हुई पंचायत, मौके पर पहुंची पुलिस

By

Published : Aug 19, 2019, 11:24 AM IST

भिवानी में वक्फ बोर्ड की जमीन पर अवैध निर्माण का मामला सामने आया है. इस जमीन पर पांच साल पहले भी मस्जिद निर्माण को लेकर विवाद सामने आया था जिसका पूरा मामला कोर्ट में अभी चल रहा है.

meeting-in-panchayat

भिवानी:वक्फ बोर्ड की जमीन पर अवैध निर्माण को लेकर गांव चांग में एक बड़ा विवाद सामने आया है. इस अवैध निर्माण को लेकर पंचायत भी की गई, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर सजगता दिखाते हुए अवैध निर्माण को रुकवा दिया.

वक्फ बोर्ड की जमीन पर अवैध निर्माण को लेकर हुई पंचायत, क्लिक कर देखें वीडियो

यह है मामला

आपको बता दें कि इस जमीन पर मस्जिद निर्माण को लेकर पांच साल पहले भी दो समुदायों के बीच विवाद हो चुका है. इस मस्जिद निर्माण को लेकर चल रहा विवाद अभी कोर्ट में ही है और यहां पिछले कई दिनों से दोबारा मस्जिद निर्माण की बात चल रही थी जिसको लेकर जांगड़ा धर्मशाला में पंचायत भी हुई.

मस्जिद निर्माण को लेकर फैसला कोर्ट में स्टे ऑर्डर पर है

पंचायत में भिवानी नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन भवानी प्रताप, पूर्व सरपंच रणबीर सिंह, चांग के सरपंच देवेंद्र कालरा ने कहा कि वक्फ बोर्ड की इस जमीन पर चार साल पहले किसी भी निर्माण कार्य को लेकर कोर्ट में स्टे ऑर्डर है.

मुस्लिम समुदाय ने पहले मानी बात

पहले भी मस्जिद निर्माण पर हुए विवाद के कारण कई युवाओं पर मुकदमे तक दर्ज किये गए थे. जबकि इस मामले पर चार साल पहले 82 गांवों की हुई पंचायत में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ग्राम पंचायत की सहमति के बिना मस्जिद निर्माण न करने की बात मान भी ली थी.

विवाद बढ़ने से पहले पहुंची पुलिस

ऐसे में अगर मुस्लिम समुदाय की तरफ से वहां अवैध निर्माण किया जाएगा तो गांव में शांति, भाईचारा व आपसी प्रेम बिगड़ जाएगा. अवैध निर्माण कार्य की सूचना मिलते ही सदर थाना प्रभारी राकेश कुमार व गुजरानी पुलिस चौकी प्रभारी विद्याधर पुलिसबल के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे.

पुलिस ने दिये ये आदेश

उन्होंने दोनों पक्षों की बात सुनते हुए जमीन के सोमवार तक कागज पेश करने को कहा. तथा दोनों पक्षों को समझाते हुए अवैध निर्माण को रूकवा दिया. सदर थाना प्रभारी राकेश कुमार ने बताया कि विवादित जगह पर कोर्ट केश चल रहा है. इस जगह पर प्रशासन व ग्राम पंचायत की अनुमति के बिना कोई भी निर्माण कार्य नहीं करवाया जा सकता है.

Intro:रिपोर्ट इन्द्रवेश दुहन भिवानी
दिनांक 18 अगस्त।
वक्फ बोर्ड की जमीन पर अवैध निर्माण को लेकर गांव चांग में हुई पंचायत
पुलिस ने मौके पर पहुंच कर अवैध निर्माण को रूकवाया
इसी जगह पर मस्जिद निर्माण को लेकर पांच साल पहले भी हो चुका है दो समुदायों में आपसी विवाद
मस्जिद निर्माण की जगह को लेकर कोर्ट में चल रहा है केस
भिवानी जिला के गांव चांग की जिस जगह पर पांच साल पहले वक्फ बोर्ड की जमीन पर मस्जिद निर्माण को लेकर दो समुदायों में आपसी विवाद हुआ था। उसी जगह पर रविवार को अवैध निर्माण को लेकर गांव चांग की जांगड़ा धर्मशाला में ढाणी चांग के पूर्व सरपंच रणबीर सिंह परमार की अध्यक्षता में पंचायत हुई। पुलिस ने सजगता दिखाते हुए मौके पर पहुंच कर अवैध निर्माण को रूकवा दिया तथा दो पक्षों के आपसी भाईचारे व प्रेम को बिगडऩे नही दिया।
Body: बता दें कि पांच साल पहले गांव चांग में वक्फ बोर्ड की इसी जगह पर मस्जिद निर्माण को लेकर दो समुदाय में आपसी विवाद हो गया था। पिछले कई दिनों से दोबारा से मस्जिद निर्माण की चर्चाऐं गांव में चल रही थी। जिस पर आज जांगड़ा धर्मशाला में पंचायत हुई। पंचायत में भिवानी नगर परिषद के पूर्व चेयरमेन भवानी प्रताप, पूर्व सरपंच रणबीर सिंह, चांग के सरपंच देवेंद्र कालरा ने कहा कि वक्फ बोर्ड की इस जमीन पर चार साल पहले किसी भी निर्माण कार्य को लेकर कोर्ट स्टे आर्डर है। मस्जिद निर्माण पर हुए विवाद के कारण कई युवाओं पर मुकदमें तक दर्ज हो गए थे। जबकि इस मामले पर चार साल पहले 82 गांवों की हुई पंचायत में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ग्राम पंचायत की सहमति के बिना मस्जिद निर्माण न करने की बात मान ली थी। ऐसे में अगर मुस्लिम समुदाय की तरफ से वहां अवैध निर्माण किया जाएगा तो गांव में शांति, भाईचारा व आपसी प्रेम बिगड़ जाएगा।
Conclusion: अवैध निर्माण कार्य की सुचना मिलते ही सदर थाना प्रभारी राकेश कुमार व गुजरानी पुलिस चौकी प्रभारी विद्याधर पुलिसबल के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे। उन्होंने दोनों पक्षों की बात सुनते हुए जमीन के कागज सोमवार तक पेश करने को कहा। तथा दोनों पक्षों को समझाते हुए अवैध निर्माण को रूकवा दिया।
सदर थाना प्रभारी राकेश कुमार ने बताया कि विवादित जगह पर कोर्ट केश चल रहा है। इस जगह पर प्रशासन व ग्राम पंचायत की अनुमति के बिना कोई भी निर्माण कार्य नही करवाया जा सकता। दोनों पक्षों से विवादित जगह के निर्माण कार्य के कागज मंगवा लिए हैं। तब तक निर्माण कार्य रूकवा दिया गया है।
बाईट: राकेश कुमार, सदर थाना प्रभारी भिवानी।

ABOUT THE AUTHOR

...view details