हरियाणा

haryana

इग्नू की सत्रांत परीक्षाएं एक जून से होंगी शुरू, विद्यार्थी इन बातों का रखें ध्यान

By

Published : May 31, 2023, 3:50 PM IST

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल के अंतर्गत 36 परीक्षा केंद्रों पर 65 हजार 38 विद्यार्थी परीक्षा देंगे. यह परीक्षाएं (ignou term end exam june 2023) सात जुलाई तक चलेंगी.

ignou term end exam june 2023
इग्नू की सत्रांत परीक्षाएं एक जून से होंगी शुरू

भिवानी: इग्नू की सत्रांत परीक्षाएं एक जून से शुरू होगी. इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल के अंतर्गत 36 परीक्षा केंद्रों पर इस वर्ष 65 हजार 38 विद्यार्थी परीक्षा देंगे. इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, करनाल के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डॉ. धर्मपाल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इग्नू की परीक्षाएं पूरे भारत वर्ष में एक जून 2023 से शुरू होने जा रही है, जो सात जुलाई 2023 को समाप्त होंगी.

इग्नू द्वारा पात्र विद्यार्थियों को परीक्षा हॉल टिकट जारी की जा चुकी है. परीक्षा हॉल टिकट इग्नू की वेबसाइट igru.ac.in पर भी अपलोड किए जा चुके हैं. करनाल के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डॉ. धर्मपाल ने इग्नू की सत्रांत परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा के भिवानी, फतेहाबाद, हिसार, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर जिलों में इग्नू द्वारा कुल 36 परीक्षा केंद्र स्थापित किये गए हैं.

ये भी पढ़ें :पंजाब यूनिवर्सिटी का 70वां दीक्षांत समारोह: उपराष्ट्रपति ने लेखिका सुधा एन मूर्ति को दी डी लिट की डिग्री, ये प्रतिष्ठित व्यक्ति भी हुए सम्मानित

इनमें से आठ परीक्षा केंद्र हरियाणा की विभिन्न जेलों में स्थापित किए गए हैं. इन परीक्षाओं में कुल 65 हजार 38 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं बहुत व्यवस्थित एवं सुचारु रूप से संचालित करवाने के लिए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं. इसके लिए इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल की तरफ से सभी परीक्षा नियंत्रकों के लिए एक ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी आयोजित किया गया था.

ये भी पढ़ें :युवाओं को विदेश में नौकरी के लिए स्किल ट्रेनिंग देगी सरकार, कौशल प्रशिक्षण को लेकर बनेगी ये अहम नीति

जिसमें उन्हें परीक्षाओं से जुड़ी विभिन्न जानकारियां मुहैया कराई गई थी. सभी परीक्षार्थियों को इग्नू की ओर से सलाह दी गई है कि वे परीक्षा केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुंचे. इग्नू ने सभी विद्यार्थियों को किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपने साथ आईडी कार्ड और परीक्षा हॉल टिकट साथ लेकर आने को कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details