हरियाणा

haryana

तपती गर्मी का सब्जियों पर असर, ज्यादा तापमान से खराब हो रही फसल, मवोशियों को भी हो रही परेशानी

By

Published : May 21, 2023, 9:13 PM IST

भीषण गर्मी से नहरी पानी की कमी के चलते सब्जी की फसलें सूखने लगी हैं. जिससे किसानों को नुकसान हो रहा है. गर्मी के चलते पशु-पक्षियों को भी परेशानी हो रही है.

Haryana farmers loss vegetables spoiled by heat
बढ़ती गर्मी का सब्जियों पर असर

तपती गर्मी का सब्जियों पर असर, ज्यादा तापमान से खराब हो रही फसल, मवोशियों को भी हो रही परेशानी

भिवानी:बढ़ती गर्मी के कारण किसानों की मुसीबतें भी बढ़ती जा रही हैं. तापमान अधिक होने की वजह से सब्जियों पर असर पड़ रहा है. सब्जी उत्पादक किसानों को सब्जियां सूखने की वजह से काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है. वहीं, जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है पेयजल स्त्रोत भी सूखने लगे हैं. वहीं, मवेशी भी गर्मी से निजात पाने के लिए नहरों में उतर चुके हैं. जाहिर है कि इस चटकती गर्मी ने सभी को परेशान किया है.

किसानों के लिए समस्या बनी गर्मी: किसानों का कहना है कि बहुत ज्यादा गर्मी पड़ रही है. जिसकी वजह से सब्जियां सूखने लगी हैं. सब्जी में हर रोज पानी डालना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि जहां 20 किलो सब्जी उतरती थी, गर्मी से अब 2 किलो ही उतर रही है. वहीं, गर्मी से दुधारू पशु भी सूख गए हैं. हरा चारा भी खत्म हो गया है. गर्मी इतनी हो रही है कि जो पशु 10 किलो दूध देते थे अब 2 किलो भी मुश्किल से दे रहे हैं. गौरतलब है कि हरियाणा में तापमान अब 40 के भी पार जा पहुंचा है.

नहरों में पशुओं का बसेरा

किसानों को सता रही गर्मी: किसानों ने कहा कि 40 दिनों से नहर में पानी तक नहीं आ रहा है. सब्जियों के दाम भी कम मिल रहे हैं, जिसके चलते किसानों को काफी नुकासन हो रहा है. किसानों कहना है कि उन्होंने भिंडी की फसल लगाई है, लेकिन हर रोज उसकी सिंचाई करनी पड़ती है. नहर में पानी की कमी के चलते अब राम भरोसे ही काम चल रहा है. आने वाले दिनों में ऐसी ही गर्मी रही तो फसलें खेतों में ऐसे ही सूख जाएंगी. जिससे हमारा नुकसान हो जाएगा और मेहनत भी खराब हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:Haryana Weather Update: फिर करवट बदलेगा मौसम, पश्चिम विक्षोभ का हरियाणा में दिखेगा असर

कृषि अधिकारी ने किसानों को दी राय:कृषि अधिकारी मांगेराम ने कहा कि गर्मी बढ़ती जा रही है. इसको ध्यान में रखते हुए सब्जियों की नियमित अंतराल में सिंचाई करनी है. बिना सिंचाई के सब्जियां खराब हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि यदि पानी नहीं होगा तो किसानों को नुकसान होगा. उन्होंने कहा कि दवा का छिड़काव भी समय-समय पर करना बहुत जरूरी है. दवा के छिड़काव से सब्जियों को कीड़ा लगने से बचाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details