हरियाणा

haryana

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बढ़ाई डीएलएड परीक्षा प्रवेश की तारीख, जानिए क्या है अंतिम तारीख

By

Published : Jan 16, 2023, 8:22 PM IST

Haryana School Education Board DLED Entrance Exam Last Date

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने (Haryana School Education Board) पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले छात्र अध्यापकों को डीएलएड में प्रवेश के लिए साल 2016 से 2019 तक के छात्र अध्यापकों के लिए फरवरी 2023 में होने वाली परीक्षा प्रवेश की अंतिम तारीख को 15 जनवरी अब 20 जनवरी तक (DLED Entrance Exam Last Date) कर बढ़ा दिया है.

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा डीएलएड में प्रवेश साल 2016 से 2019 तक के छात्र अध्यापकों को फरवरी 2023 में संचालित होने वाली परीक्षा में प्रवेश के लिए दिए गए विशेष अवसर की अंतिम तिथि 15 जनवरी निर्धारित की गई थी. जिसे बढ़ाकर अब 20 जनवरी कर दिया गया है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव एवं सचिव कृष्ण कुमार ने इस मामले में पूरी जानकारी दी.

डीएलएड में प्रवेश वर्ष 2016 से 2019 तक के वो छात्र-अध्यापक जिन्होंने डीएलएड 2 वर्षीय कोर्स में दाखिला लिया था और उनका परीक्षा परिणाम प्रथम व द्वितीय किसी भी वर्ष की लिखित परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने के कारण परिणाम नॉट-फिट-फॉर डिप्लोमा रहा. या फिर परिणाम किसी कारण से रोक लिया था. ऐसे छात्र-अध्यापकों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 15 जनवरी निर्धारित की गई थी.

उस समय को बढ़ाकर अब 20 जनवरी तक कर दिया गया है. संबन्धित छात्र अध्यापक अपने मूल शिक्षण संस्थान के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर ऑनलाइन पोर्टल से आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यदि संस्था द्वारा किसी छात्र-अध्यापक की एक वर्ष की परीक्षा के लिए आवेदन किया जाना है तो परीक्षा शुल्क 10 हजार रुपये रहेगा.

ये भी पढ़ें:करनाल में कंप्यटूर लैब सहायकों का प्रदर्शन, मांगें ना मानने पर शिक्षा मंत्री के आवास का करेंगे घेराव

इसके अलावा यदि दोनों वर्षों की परीक्षा के लिए आवेदन किया जाना है तो परीक्षा शुल्क 20 हजार रुपये प्रति छात्र अध्यापक भरना होगा. उन्होंने बताया कि जो छात्र-अध्यापक इस विशेष अवसर हेतु बोर्ड द्वारा निर्धारित शर्तें पूर्ण करते हैं. उन्हें वर्तमान पाठ्यक्रम अनुसार ही परीक्षा में प्रश्न-पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि यदि किसी संस्था को आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई आती है तो वे ई-मेल आईडी assple exame@bseh.in और दूरभाष नंबर 01664-244171 से 176 पर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Road Accident in Ambala: अंबाला में ट्रक और कार की भिड़ंत, मां-बेटे की मौत, 3 परिजन घायल, शादी से लौट रहा था परिवार

ABOUT THE AUTHOR

...view details