हरियाणा

haryana

हरियाणा शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा: नकल के 5 मामले दर्ज, 7 पर्यवेक्षक हुए कार्यमुक्त

By

Published : Mar 19, 2023, 4:37 PM IST

भिवानी में हरियाणा बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया. परीक्षा को नकल रहित कराने के लिए परीक्षा केंद्र पर सारे पुख्ता इंतजाम किए गए. इसके साथ ही परीक्षा केंद्र में ड्यूटी के दौरान कोताही पाने पर्यवेक्षकों को कार्य मुक्त कर दिया गया.

Haryana Board Exam Conducted in Bhiwani
Haryana Board Exam Conducted in Bhiwani

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि प्रदेशभर में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से शनिवार को संचालित करवाई गई 10वीं, 12वीं व डीएलएड की परीक्षा सुचारू रूप से हुई. कुछ परीक्षा केन्द्रों पर नकल के मामले पकड़े गए हैं. इस दौरान परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने के कारण 7 पर्यवेक्षकों को कार्यभार मुक्त कर दिया गया तो एक परीक्षा केंद्र का पेपर रद् कर शिफ्ट किया गया.

परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने के कारण कार्यभार मुक्त किए गए सभी पर्यवेक्षकों व ऑब्जर्वर के खिलाफ शिक्षा निदेशालय को सेवा नियमों के अन्तर्गत आगामी कार्रवाई के लिए लिख दिया गया है. बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उनके उडऩदस्ते द्वारा जिला-चरखी-दादरी के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया और नकल के 5 मामले दर्ज किए गए, जिसमें परीक्षा केन्द्र रा.व.मा.वि., चांग रोड़-1 (बी-1) पर 3, रा.व.मा.वि., मकड़ाना पर 1 और रा.व.मा.विद्यालय समसपुर पर 1 केस पकड़ा गया.

उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार के उड़नदस्ते द्वारा रोहतक व झज्जर जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी की गई. साथ ही नकल के 11 केस दर्ज किए गए, जिसमें परीक्षा केन्द्र रा.क.व.मा.वि., असौदा-1 (बहादुरगढ़) पर निरीक्षण के दौरान नकल के 9 मामले दर्ज किए गए. केन्द्र पर अत्यधिक बाह्य हस्तक्षेप के चलते आज संचालित हुई सीनियर सेकेण्डरी संस्कृत विषय की परीक्षा की पात्रता भंग होने के कारण परीक्षा रद् कर दी गई.

यह भी पढ़ें-Cyber Fraud in Rohtak: गूगल पर नंबर सर्च करके साइबर ठगों के जाल में फंसा युवक, पल भर में गंवाए एक लाख 23 हजार

परीक्षा केन्द्र को सेकेण्डरी व सीनियर सेकेण्डरी की आगामी परीक्षाओं के लिए उप-मण्डल बहादुरगढ़ पर शिफ्ट कर दिया गया है. इसके अतिरिक्त इसी परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त पर्यवेक्षक उर्मिला देवी, रा.उ.वि., बालौर, ऋषिराम, रा.उ.वि., ईसरहेड़ी और श्रीमती उर्मिला, रा.उ.वि., ईसरहेड़ी को परीक्षा ड्यूटी में लापरवाही बरतने के कारण कार्यभार मुक्त कर दिया गया. प्रमुख केन्द्र अधीक्षक भी परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित नहीं पाए गए. बोर्ड अध्यक्ष ने जानकारी दी कि संयुक्त सचिव डॉ. पवन कुमार के उड़नदस्ते ने झज्जर, चरखी-दादरी व जींद जिले के परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया, जहां अनुचित साधन प्रयोग के 7 मामले दर्ज किए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details