हरियाणा

haryana

घरेलू गैस और ऑर्गेनिक खेती के लिए राष्ट्रीय बायोगैस योजना बनी वरदान, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

By

Published : Dec 14, 2022, 12:25 PM IST

Updated : Dec 14, 2022, 1:31 PM IST

पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय बायोगैस योजना चलाई जा रही है. वहीं, राष्ट्रीय बायोगैस योजना पशुपालकों के लिए घरेलू गैस की आत्मनिर्भरता और घरेलू ऑर्गेनिक खेती के लिए वरदान साबित हो रही है. हरियाणा में पिछले 2 वर्षों से कृषि विभाग बायोगैस संयंत्र पर 40 फीसदी सब्सिडी भी दे रहा है. ऐसे में बायोगैस की मदद से तैयार पेस्ट्रीसाइड से फसलों की उत्पादन में बढ़ोतरी होने से पशुपालक काफी खुश हैं. राष्ट्रीय बायोगैस योजना का लाभ कैसे उटा सकते हैं, इसे जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर... (biogas plant in bhiwani)

farmers get benefit of National Biogas Scheme in Bhiwani
भिवानी में राष्ट्रीय बायोगैस योजना का लाभ उठा रहे किसान.

वीडियो.

भिवानी: केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्रालय और हरियाणा सरकार के कृषि विभाग द्वारा पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय बायोगैस योजना प्रदेश में चलाई जा रही है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य दो या दो से अधिक पशु रखने वाले पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देना है. क्योंकि बायो गैस के वेस्ट से तैयार होने वाली खाद पूर्ण रूप से पेस्ट्रीसाइड रहित और खरपतवार व बीज रहित होती है, जिससे फसलों का उत्पादन बढ़ता है. इस योजना के तहत प्रत्येक बायोगैस प्लांट संयंत्र लगाने के लिए ग्रामीण पशुपालक को 40 फीसदी सब्सिडी यानी लगभग 12 हजार रुपये की सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है. (biogas plant in bhiwani) (National Biogas Scheme in Haryana)

भिवानी में बायोगैस प्लांट.

बता दें कि एक साधारण साइज के बायोगैस संयंत्र के निर्माण पर करीबन 30 हजार रुपये खर्चा आता है. इस योजना के तहत 25 क्यूबिक मीटर से 80 क्यूबिक मीटर तक के बायोगैस प्लांट पशुपालकों के पास पशुओं की उपलब्धता के अनुसार लगाए जाते हैं. भिवानी जिले के तालु गांव के पशुपालक अशोक पिछले 11 सालों से गैस और खाद के मामले में आत्मनिर्भर हैं. उन्होंने जब से बायोगैस संयंत्र लगाया है, तब से ना तो बाजार से घरेलू गैस खरीदी है और ना ही खेती के लिए उपयोग होने वाली कृत्रिम खाद खरीदी है. वे बायोगैस से उत्पन्न गैस से ही खाना पकाते हैं और पशुओं के लिए चारा बनाने का कार्य करते हैं. (Organic Farming in Haryana) (Farmers in Haryana)

11 सालों से घरेलू गैस के मामले में आत्मनिर्भर हैं पशुपालक अशोक कुमार.

वहीं, बायोगैस सेंटर के माध्यम से कच्चे गोबर को प्रॉसेस कर उससे तैयार खाद का प्रयोग अपनी गेहूं, ईंख व पशुओं के चारे की खेती के लिए प्रयोग करते हैं. बायोगैस के कारण उनका ना केवल फसलों का उत्पादन बढ़ा है, बगैर खाद के पशु चारे से उनके पशु का दुग्ध उत्पादन भी बढ़ा है. उनकी देखादेखी उनके क्षेत्र के बहुत से पशुपालक बायोगैस प्लांट संयंत्र को अपनाने की तरफ आगे बढ़ रहे हैं. (Organic Farming in Bhiwani)

भिवानी में पशुपालक अशोक कुमार उठा रहे बायोगैस योजना का लाभ

भिवानी के कृषि उपनिदेशक डॉ. आत्माराम गोदारा ने बताया कि भिवानी जिले में 450 के लगभग बायोगैस संयंत्र स्थापित किए गए हैं. जिनकी सफलता दर 95 फीसदी दर्ज की गई हैं. उन्होंने कहा कि, जो भी पशुपालक दो या तीन पशु रखता है, वह अपना बायोगैस संयंत्र स्थापित कर सकता है. इसके लिए पिछले दो वर्षों से कृषि विभाग 12 हजार रुपये की सब्सिडी उपलब्ध करवाता है. (National Biogas Scheme in Bhiwani) (Agriculture Deputy Director of Bhiwani)

ऑर्गेनिक खेती के लिए संजीवनी है बायोगैस से निर्मित खाद.

बायोगैस संयंत्र से बनने वाली खाद की एक खास बात यह भी है कि कच्ची गोबर की खाद का खेत में प्रयोग करने से खेतों में दीमक और खरपतवार के बीज का दुष्प्रभाव खेती में होता है. वहीं, जबकि बायोगैस संयंत्र से प्रॉसेस होकर निकलवने वाली गोबर की तैयार खाद फसल उत्पादन बढ़ाने के साथ ही ऑर्गेनिक खेती को सफल बनाने में सहायक होती है, जिससे फसल का उत्पादन व कीमत बढ़ती है. बायोगैस संयंत्र से तैयार होने वाली खाद भूमि की उपजाऊ शक्ति को भी बढ़ाती है. इसलिए किसानों को चाहिए कि वे राष्ट्रीय बायोगैस योजना के तहत बायोगैस संयंत्र लगाकर अपनी आय को दोगुना करने का कार्य करें.

ये भी पढ़ें:भिवानी में इफको के जरिए ड्रोन से किया गया सरसों में नैनो यूरिया का छिड़काव, किसान ऐसे उठायें फायदा

Last Updated :Dec 14, 2022, 1:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details