हरियाणा

haryana

भिवानी में मुख्यमंत्री ने छात्रों से पूछे रोचक सवाल, बच्चों ने भी दिए सटीक जवाब

By

Published : Feb 28, 2022, 8:39 PM IST

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar lal khattar) ने भिवानी दौरे के दौरान स्कूली छात्रों से भी मुलाकात की. इस दौरान सीएम ने बच्चों से कई रोचक सवाल भी पूछे जिनके बच्चों ने उत्सुकता से सटीक जवाब भी दिए.

Manohar lal khattar
Manohar lal khattar

भिवानी: राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में रविवार को जिला प्रशासन द्वारा स्थापित करवाई लैब के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar lal khattar) से मिलकर विद्यार्थी गदगद हुए. मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से साईंस से संबंधित रोचक सवाल किए, जिनका बच्चों ने बड़ी ही उत्सुकता से सटीक जवाब दिए. लैब के शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कक्षा सातवीं के प्रिंस से पूछा कि बायोगैस में मुख्य रूप से कौन-कौन सी गैस होती है.

वहीं कक्षा 11वीं की छात्रा हंसिका ने मुख्यमंत्री को जब सूर्य और वस्तु के बीच गुरुत्वाकर्षण बल के बारे में बताया तो सीएम ने पूछा कि क्या पृथ्वी के कारण भी गुरुत्वाकर्षण बल होता है. क्या अन्य गृहों पर भी गुरुत्वाकर्षण बल होता है. मुख्यमंत्री ने इस दौरान 12वीं कक्षा के भारत और हिमांशु के वंडेग्राफ जनरेटर मॉडल की तारीफ की और शाबाशी दी. इसी प्रकार से नौवीं कक्षा की खुशी के मॉडल के देखने के दौरान नॉर्थ पोल और साउथ पोल के संबंध में प्रश्र पूछा व रेनबो से बनने वाले रंगों के बारे में चर्चा की और साथ ही स्पेक्ट्रास्कॉप से रेनबो देखा.

ये भी पढ़ें-मुख्यमंत्री ने भिवानी में पशु प्रदर्शनी का किया अवलोकन, ऊंट की सवारी भी की

इसी प्रकार से मुख्यमंत्री ने कक्षा 8वीं के छात्र निशु ने पूछा कि चंद्रमा पृथ्वी का एक चक्र कितने दिन में पूरा कर लेता है तथा यह भी पूछा कि तीन साल में कितने महीने होते हैं. इसके साथ ही पूछा कि तीन साल में चंद्रमा पृथ्वी के कितने चक्र लगाता है. सीएम ने पांचवीं कक्षा के छात्र हर्ष मेहरा के मॉडल को हाथ में उठाकर देखा और उसमें लगे दर्पण के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने 11वीं कक्षा के मयंक व संयम, छठी कक्षा के अभिषेक, तीसरी कक्षा के सौर्य व पांचवीं कक्षा की वंशिका द्वारा बनाए गए मॉडल की भूरि-भूरि प्रसंशा की और बच्चों को शाबाशी दी.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details