हरियाणा

haryana

भिवानी की मुक्केबाज ज्योति ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में जीता सिल्वर मेडल

By

Published : Jun 3, 2023, 5:20 PM IST

भिवानी जिले की मुक्केबाज (Bhiwanis female boxer player) ज्योति ने नोएडा में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में सिल्वर मेडल जीता है.

Bhiwanis female boxer player
भिवानी की मुक्केबाज ज्योति

भिवानी: भिवानी जिले के कस्बा लोहारू के गांव ढ़ाणी ढ़ोला की ज्योति ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में सिल्वर पदक हासिल किया है. इस प्रतियोगिता का आयोजन 28 मई से 2 जून तक उत्तर प्रदेश के नोएडा में किया गया था. प्रतियोगिता के दौरान ज्योति के हाथ में चोट लग गई थी. इसके बावजूद उन्होंने फाइनल मुकाबला खेला था.


उत्तर प्रदेश के नोएडा में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 28 मई से 2 जून तक आयोजित किए गए. जिसमें ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में पदक विजेता खिलाड़ियों ने भागीदारी की थी. इसमें देश के विभिन्न राज्यों के 104 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में खेलते हुए भिवानी की बॉक्सिंग खिलाड़ी ज्योति को उल्टे हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी. जिसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी.

ये भी पढ़ें :ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी बॉक्सिंग चैंपियनशिप: भिवानी की ज्योति यादव ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

उन्होंने फाइनल मुकाबला खेलते हुए सिल्वर पदक हासिल किया. मुक्केबाज ज्योति भिवानी में अखिल फिटनेस बॉक्सिंग क्लब के निदेशक एवं कोच अखिल कुमार की देखरेख में मुक्केबाजी का अभ्यास करती हैं. ज्योति की उपलब्धि पर कोच अखिल कुमार ने कहा कि ज्योति ने प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उन्होंने हाथ में चोट लगने के बावजूद भी प्रतियोगिता में सिल्वर पदक जीता है. ज्योति ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए अन्य खिलाड़ियों के सामने मिसाल पेश की है.

ये भी पढ़ें :खेलो इंडिया में हरियाणा हॉकी टीम ने जीता कांस्य पदक

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के जीत के जुनून के चलते खेलों में हरियाणा विश्व भर में अपनी अलग पहचान रखता है. उन्होंने बताया कि ज्योति के पिताजी जय सिंह बीएसएफ से रिटायर्ड हैं. इस मौके पर पदक विजेता खिलाड़ी ज्योति ने अपनी जीत का श्रेय परिजनों व कोच को देते हुए कहा कि इन्हीं के उत्साहवर्धन की बदौलत आज वे इस मुकाम तक पहुंची हैं. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश को स्वर्ण पदक दिलाना है, जिसके लिए वे पूरी मेहनत करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details