हरियाणा

haryana

लोहारू क्षेत्र को बनाया जायेगा कृषि एवं पशुपालन हब- कृषि मंत्री

By

Published : Feb 13, 2022, 1:00 PM IST

कृषि मंत्री एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल शनिवार को भिवानी (JP Dalal in Loharu Bhiwani) के लोहारू स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मेें बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए.

भिवानी में विभिन परियोजना
JP Dalal in Bhiwani's Loharu

भिवानी: प्रदेश के कृषि मंत्री एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल शनिवार को भिवानी के लोहारू (JP Dalal in Bhiwani's Loharu) स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मेें बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. उन्होंने होनहार छात्राओं को पुरस्कृत किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोहारू से दादरी तक रेलवे लाईन से जोड़ने के लिए रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की जाएगी.

कृषि मंत्री जेपी दलाल शनिवार को भिवानी जिला के लोहारू क्षेत्र में विभिन्न गांवों में जनसंपर्क अभियान के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे. प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि लोहारू क्षेत्र में अनेक ऐसी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर काम चल रही है. किसानों को खेतों में सिंचाई के पानी के लिए किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है. लोहारू में किसानों के लिए निर्माणाधीन कृषि, पशुपालन, बागवानी और मच्छली पालन की परियोजनाएं जल्द ही पूरी किया जा रहा है.

इस परियोजना के तहत पूरा क्षेत्र में कृषि एवं पशुपालन हब बनाया जा रहा है. जिनके भविष्य में बड़े ही अच्छे परिणाम सामने आएंगे. किसानों के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध होगा लोहारू क्षेत्र आने वाले समय में विकास के मामलें में प्रदेश में सबसे अव्वल होगा. किसानों की आय व रोजगार बढ़ाने के लिए जिला के गांव गोकुलपुरा में 63 एकड़ में कृषि विश्वविद्यालय का रीजनल सेंटर, पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए बहल में लुवास का बड़ा पशु चिकित्सा संस्थान स्थापित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले, 'यूपी में भाजपा से किसी का कोई मुकाबला नहीं, विपक्षी हार के डर से कर रहे झूठा प्रचार'

इसी प्रकार से बागवानी को बढ़ाना देने के लिए गांव खरकड़ी में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय करनाल का उत्कृष्टता केंद्र तथा गिगनाऊ में इंडो इजराईल तकनीक पर आधारि बागवानी केंद्र का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. गांव बिधनोई में वीटा मिल्ट प्लांट का केंद्र तथा गांव गरवा में मछली पालन संस्थान का निर्माण करवाया जा रहा है.

लोहारू से दादरी रेलवे लाईन से जोडऩे के लिए रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की जा रही है. दादरी से रेल लाइन जुड़ने क्षेत्र में व्यापार को बढ़ेगा मिलेगा. जिससे यहां युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे. समारोह के दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार गरीब एवं किसान हितैषी है. देश में किसानों को पहली बार कपास, गवार व सरसों आदि फसलों का एमएसपी से भी अधिक भाव मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- कृषि मंत्री के निर्देश पर बीमा कंपनी ने 2640 किसानों का बीमा किया मंजूर

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details