हरियाणा

haryana

बीमा करवाने और ना करवाने वाले सभी किसानों को मुआवजा देगी सरकार- कृषि मंत्री

By

Published : Mar 6, 2020, 1:40 PM IST

भिवानी में भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है. इस पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने भरोसा दिया है कि किसानों को फिक्र करने की जरूरत नहीं है. सभी को मुआवजा दिया जाएगा.

भिवानी ओलावृष्टि फसल खराब
भिवानी ओलावृष्टि फसल खराब

भिवानी: कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसानों को ओलावृष्टी या बारिश से चिंता करने की जरूरत नहीं है. हर एक किसान को होने वाले एक-एक पैसा के नुकसान की भरपाई सरकार करेगी. साथ ही उन्होंने जींद में कृषि विभाग के खर्च की जांच के आदेश दिए हैं और जेजेपी नेता दिग्विजय चौटाला के समर्थन वापसी के संकेत पर समय के साथ सभी वादे पूरे करने को कहा है.

ओलावृष्टि ने बढ़ाई किसानों की चिंता

बता दें, पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश और कई जगहों पर भंयकर ओलावृष्टी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. इस समय जब किसानों की गेहूं, सरसों व चने की फसलें पक्क कर तैयार हो रही है. ऐसे में हर रोज मौसम का बदलता मिजाज व तेज हवाओं के साथ बारिश व ओलावृष्टी ने किसानों को परेशान कर दिया है.

ओलावृष्टि ने बढ़ाई किसानों की चिंता, सुनिए कृषि मंत्री ने क्या कहा

भिवानी की बात करें, तो तोशाम, लोहारू और सिवानी क्षेत्र में तो ओलावृष्टी ने किसानों की कमर ही तोड़ दी है. मौसम का मिजाज आने वाले दो दिन भी ऐसा ही रहने की संभावना है, जिसके चलते किसानों की चिंता ओर बढ़ गई है.

किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है- कृषि मंत्री

इस बारे में कृषि मंत्री जेपी दलाल से बात की तो उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि बारिश और ओलावृष्टि से होने वाले नुकसान से किसानों को डरने की जरूरत नहीं है. जेपी दलाल ने कहा कि नुकसान की भरपाई के लिए सरकार बीमा करवाने वाले व ना करवाने वाले सभी किसानों को मुआवजा दिया जाएगा.

'40 लाख रुपये खर्च होने के मामले में होगी जांच'

वहीं जींद जिले में पराली ना जलाने को लेकर कृषि विभाग द्वारा किसानों को जगरूक करने के लिए 40 लाख रुपये खर्च करने के मामले पर कहा कि एक जिले में इतनी राशी खर्च होना बड़ी बात नहीं है फिर भी जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि अगर कोई गड़बड़ होगी तो जांच में पता चल जाएगा.

सरकार सभी वादे पूरे करेगी- कृषि मंत्री

साथ ही जेजेपी नेता दिग्विजय चौटाला द्वारा रोजगार व बुढ़ापा पेंशन का वादा पूरा ना होने पर समर्थन वापसी के संकेत पर जेपी दलाल ने कहा कि अभी कुछ भी समय नहीं हुआ है. सरकार वादों को पूरा करने के लिए योजना बना रही है. उन्होंने कहा कि जो भी वादा पूरा हो सकेगा उसे सरकार जरूर पूरा करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details