हरियाणा

haryana

भिवानी के किसानों के लिए राहत भरी खबर, जिले में बड़ी मात्रा में पहुंचा DAP व यूरिया खाद

By

Published : Nov 16, 2021, 9:26 PM IST

पूरे हरियाणा में सरसों व गेहूं की बिजाई के लिए डीएपी खाद की किल्लत के चलते हाहाकार मचा है पर अब भिवानी के किसानों के लिए राहत भरी (DAP fertilizer reached bhiwani) खबर है. भिवानी को दो दिन में 20 हजार मीट्रिक टन डीएपी व 7 हजार मीट्रिक टन यूरिया खाद मिली है.

DAP fertilizer reached bhiwani
DAP fertilizer reached bhiwani

भिवानी: हरियाणा में खाद की किल्लत (haryana fertilizer shortage) की खबरों के बीच भिवानी जिले के किसानों के लिए राहत भरी खबर है. भिवानी जिले में दो दिन में 20 हजार मीट्रिक टन डीएपी व सात हजार मीट्रिक टन यूरिया खाद (DAP fertilizer reached bhiwani) पहुंची है. वहीं हैंडलिंग एजेंसी को रेलवे ने ढिलाई करने पर एक लाख रुपये जुर्माना भी ठोका है. खाद की इस खेप के आने से किसानों को अब डीएपी खाद की किल्लत से राहत मिलेगी. इस खाद को डीडीए की निगरानी में ट्रकों में लाद कर दुकानों पर भेजा जा रहा है.

रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी में आए खाद को लोड करवाने डीडीए (उपनिदेशक कृषि विभाग) आत्माराम गोदारा मौके पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल व कृषि मंत्री जेपी दलाल डीएपी खाद को लेकर लगातार मॉनिटरिंग कर रिपोर्ट ले रहे हैं. उन्होंने बताया कि दो दिन में भिवानी में डीएपी बीस हजार एमटी व यूरिया सात हजार एमटी स्टॉक पहुंचा है. उन्होंने कहा कि किसान शांति रखें, गेहूं की बिजाई के लिए किसानों को डीएपी या यूरिया खाद की कोई कमी नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें-नहीं आने दी जाएगी खाद की कमी, 3 दिन में DAP के 8 रेक पहुंचे- CM

डीडीए आत्माराम ने कहा कि भिवानी में सरसों व गेहूं की करीब छह लाख एकड़ में बिजाई होती है. जिसमें से सरसों की करीब 3.80 लाख व गेहूं की करीब एक लाख एकड़ में बिजाई हो चुकी है. अब केवल सवा लाख एकड़ में गेहूं की बिजाई बची है. जिसको लेकर दो दिन में 20 हजार एमटी डीएपी व सात हजार एमटी यूरिया पहुंचा है. उन्होंने बताया कि मांग के मुताबिक और भी खाद आएगी, किसान शांति रखें, किसी भी किसान को खाद की कमी नहीं रहने दी जाएगी. उन्होंने बताया कि उठान का काम थोड़ा ढ़ीला है, जिसके चलते रेलवे ने ठेकेदार को 9 हजार रुपये प्रति घंटा के हिसाब से करीब एक लाख रुपये जुर्माना ठोका है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat App

ABOUT THE AUTHOR

...view details