हरियाणा

haryana

स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण कर हरियाणा के राज्यपाल बोले, अंबाला से उठी थी क्रांति की चिंगारी

By

Published : Aug 15, 2022, 7:59 PM IST

स्वतंत्रता दिवस समारोह अंबाला में भी बड़े हर्ष व गर्व के साथ Governor hoisted tricolor in ambala मनाया गया. हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली. राज्यपाल ने कहा कि अंबाला से उठी क्रांति की चिंगारी ने स्वतंत्रता संग्राम का रूप धारण कर ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन का अंत किया था.

Governor hoisted tricolor in ambala
अंबाला से उठी क्रांति की चिंगारी ने दिलाई थी स्वतंत्रता-बंडारू

अंबालाःहरियाणा केराज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने स्वतंत्रता दिवस समारोह पर आयोजित कार्यक्रम में तिरंगा (Governor hoisted tricolor in ambala) फहराया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश को स्वतंत्र करवाने में अंबालावासियों को बड़ा अमूल्य योगदान है. जिसे हर देशवासी को याद रखना चाहिए. यहां से 1857 में उठी क्रांति की चिंगारी ने स्वतंत्रता संग्राम का रूप धारण कर ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन का अंत किया था और अंग्रेजों को देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया था.

यही स्वतंत्रता संग्राम विशाल जन-आन्दोलन बना. जिसके बलबूते 1947 में ब्रिटिश शासन को (Bandaru Dattatreya hoisted tricolor in ambala) उखाड़ फेंकने में देशवासी सफल रहे. उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोग देश सेवा के लिए हमेसा आगे रहते हैं और आजादी के (Indian Independence Day) आंदोलनों में उनका अह्म योगदान रहा है. इस वीर भूमि पर प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीदों की याद में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का भव्य शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है जो प्रदेशवासियों के लिए गर्व की बात है. प्रदेश के लोग देश के लिए सीमाओं पर और खेल के मैदान दोनों में देश के लिए लड़ते हैं और जीत कर देश का ताकत का पूरी दुनिया में लोहा मनवाते हैं.

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया ध्वजारोहण

राष्ट्रमंडल खेलों का उल्लेख करते हुए राज्यपाल ने कहा कि गत सप्ताह बर्मिंघम में सम्पन्न हुए राष्ट्र मंडल खेलों में कुल 61 पदकों में से बीस 20 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते हैं जिनमें नौ स्वर्ण पदक है. कांस्य पदक जीतने वाली महिला हॉकी टीम में भी नौ खिलाड़ी हरियाणा की हैं. सरकार की (Independence Day) खेल नीति के कारण युवाओं को खेलों में रुझान बढ़ रहा है और वो अपनी उर्जा का सदपयोग कर देश का गौरव बढ़ा रहे हैं. हमारे युवा खेलों के साथ-साथ शिक्षा में भी आगे है और सरकार भी खेलों के साथ-साथ शिक्षा को भी बढ़ावा दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details