हरियाणा

haryana

अंबाला की अनाज मंडियों का ACS ने किया निरीक्षण, गेहूं उठान प्रक्रिया को लेकर कही ये बात

By

Published : Apr 20, 2023, 5:22 PM IST

गुरुवार को पशुपालन एवं डेयरी तथा मत्स्य विभाग के एसीएस अंकुर गुप्ता ने अंबाला की दो मंडियों का निरीक्षण किया. इस दौरान एसीएस ने आढ़तियों और किसानों से खरीद प्रक्रिया को लेकर बातचीत भी की. (ACS inspected Ambala mandis)

ACS inspected Ambala mandis
अंबाला की अनाज मंडियों का एसीएस ने किया निरीक्षण

अंबाला: हरियाणा की अनाज मंडियों में गेहूं के उठान की धीमी प्रक्रिया और किसानों को इससे हो रही परेशानी की खबरों को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है. यही कारण है कि सरकार ने सभी अधिकारियों को मंडियों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं. इसी कड़ी में पशुपालन एवं डेयरी तथा मत्स्य विभाग के एसीएस अंकुर गुप्ता गुरुवार को अंबाला की अनाज मंडियों का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने अंबाला की दो मंडियों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद किसानों और आढ़तियों से खरीद प्रक्रिया को लेकर बातचीत की.

अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता ने कहा कि अंबाला की मंडियों में गेहूं खरीद व उठान प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है. उन्होंने कहा कि गेहूं की आवक में तेजी के कारण शुरू में परेशानी आई थी लेकिन अब सब कुछ ठीक है. प्रदेश सरकार ने मंडियों में गेहूं के उठान और किसानों को हो रही परेशानी का जायजा लेने के लिए उच्च अधिकारियों को प्रदेश की मंडियों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं.

पढ़ें :IAS अशोक खेमका ने अनाज मंडियों का किया निरीक्षण, बोले- किसान फसल का रजिस्ट्रेशन करवाएं, खामियों को जल्द करेंगे दूर

इसी कड़ी में आज अंबाला की अनाज मंडियों का दौरा करने पशुपालन एवं डेयरी तथा मत्स्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता पहुंचे. अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों से अभी तक मंडी में गेहूं की आवक, खरीद और उठान प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की. निरीक्षण के दौरान उन्होंने गेहूं की ढेरियों पर जाकर मोस्चर मीटर के माध्यम से गेहूं की नमी को भी चेक किया.

पढ़ें :गेहूं की फसल के अवशेषों में आग ना लगाए किसान, इस तरह करें फसल अवशेष का प्रबंधन, मिट्टी भी होगी उपजाऊ

उन्होंने मंडी में पेयजल, शौचालय के साथ-साथ अन्य सभी व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की. इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता ने बताया कि निरीक्षण के दौरान उन्होने दो मंडियों का दौरा किया है. दोनों मंडियों में सभी व्यवस्थाएं ठीक हैं. उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद कार्य के साथ-साथ उठान प्रक्रिया का कार्य भी बेहतर तरीके से किया जा रहा है. किसानों को समयबद्ध तरीके से उनका भुगताना भी दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details